वेट लॉस में ही नहीं कोल्ड फ्लू में भी है असरदार संतरे के छिलके की चाय, मिलते हैं ये फायदे

कोलकाता : मौसम में बदलाव होते ही व्यक्ति सबसे पहले सर्दी-जुकाम से परेशान होता है। ठंड के मौसम में कंजस्‍टेड चेस्‍ट की वजह से सांस लेने की परेशानी, खांसी, सर्दी और बहती नाक जैसे समस्याएं व्यक्ति के लिए परेशानी का सबब बनने लगती हैं। अगर बदलते मौसम में आप भी इन सब समस्याओं से परेशान रहते हैं तो अपने रूटिन में शामिल करें संतरे के छिलके से बनी चाय।
संतरे के छिलके से बनी चाय विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और कुछ फ़ाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है, जो न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर आपको सर्दी-खांसी से दूर रखती हैं बल्कि आपके बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करती है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है संतरे की चाय और क्या हैं इसे पीने से सेहत को मिलने वाले फायदे।
संतरे के छिलके की चाय कैसे बनाएं-
संतरे के छिलके की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में ताजे या सूखे संतरे के छिलकों के साथ दालचीनी पाउडर या दालचीनी की छड़ी डालकर उबाल लें। इसके बाद एक पैन को ढक्कते हुए करीब 10 मिनट तक पानी को उबलने दें। आपकी संतरे की चाय बनकर तैयार है। आप इसे एक कप में डालकर गर्मागरम पी लें। आप चाहे तो इस चाय में शहद भी मिला सकते हैं। इसके अलावा, ग्रीन या ब्‍लैक टी में भी संतरे के छिलके मिलाने से उसके गुणों के साथ स्वाद भी बढ़ जाता है।
संतरे की चाय के फायदे
वेट लॉस- संतरे का छिलका आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाकर आपके फैट बर्निंग रेट को भी बढ़ाता है। जिससे व्यक्ति को शरीर के एक्‍सट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट पाचन को अच्छा बनाए रखने में भी मदद करते हैं।
दिल की सेहत का रकें ध्यान- संतरे के छिलके में फ्लेपरिडिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है, जो ब्‍लड प्रेशर और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। यह चाय पीने से तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।
कोल्‍ड-फ्लू में मददगार- रिसर्च के अनुसार, संतरे के छिलके से बनी चाय व्यक्ति के प्रतिरक्षा और मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसके अलावा, इसका सेवन करने से यह आपको कोल्‍ड-फ्लू से निपटने में मदद मिलती है। यह आपको बंद नाक और सर्दी-खांसी में भी मदद करती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर