राजस्थान विधानसभा में विपक्ष का हंगामा

जयपुर : राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी के विधायक मदन दिलावर को बोलने की अनुमति नहीं देने एवं सदन के बाहर निकलने को कहने पर विपक्ष भाजपा के सदस्यों ने हंगामा किया और वेल में आ गये।
प्रश्नकाल में भाजपा विधायक दिलावर ने पूरक प्रश्न पूछना चाहा, जिसकी जोशी ने अनुमति नहीं दी, इसके बावजूद सदस्य के बोलने पर अध्यक्ष ने कहा कि सदस्य के तीन पूरक प्रश्न हो चुके हैं और अब उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी जा रही है, इसलिए वह बैठ जायें। इस पर दिलावर के बोलते रहने पर डॉ. जोशी ने कहा कि बाहर निकलें। इस पर भाजपा के अन्य सदस्य खड़े हो गये और जोर-जोर से बोलने लगे, जिससे सदन में शोरगुल हुआ।

मनरेगा के बकाया का भुगतान नियमानुसार होगा : पायलट
राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि कोटा जिले के रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के मद में साढ़े चार लाख रुपये से अधिक का भुगतान बकाया है।
सचिन पायलट ने प्रश्नकाल में विधायक मदन दिलावर के प्रश्न के जवाब में कहा कि रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में गत पांच वर्षों में ग्रामीण विकास की मनरेगा योजना के तहत कैटल शेड योजना, अपना खेत अपना काम तथा खेत में तलाई निर्माण कार्यों की स्वीकृतियां जारी की गईं हैं। उनमें पंद्रह कार्यों की चार लाख 69 हजार 996 रुपए की राशि का भुगतान केंद्र सरकार से इस मद में राशि प्राप्त नहीं होने के कारण अभी तक बकाया है। उन्होंने कहा कि बकाया राशि का भुगतान केंद्र सरकार से राशि प्राप्त होने पर नियमानुसार कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रामगंजमंडी क्षेत्र में पंचायत समिति लाडपुरा में दस, पंचायत समिति खैराबाद में 260 अकुशल श्रमिकों का भुगतान आधार कार्ड सक्रिय न होने, बैंक खाता संख्या गलत एवं खाता बंद होने के कारण नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि इन श्रमिकों के खाता संख्या एवं आधार कार्ड प्राप्त किये जाकर भुगतान की कार्यवाही नियमानुसार प्रक्रियाधीन है।

सांकेतिक तस्वीर

कोटा संभाग में पिछले छह महीनों में आठ किसानों की मौत
राजस्थान के कोटा संभाग में गत छह महीनों में विभिन्न कारणों से आठ किसानों की मौत हुई है।
संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने मंगलवार को राजस्थान विधानसभा में प्रश्नकाल में यह जानकारी दी। धारीवाल आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री की ओर से विधायक मदन दिलावर के मूल एवं विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि गत अक्टूबर से फरवरी तक संभाग में आठ किसानों की मौत हुई। इस दौरान झालावाड़ जिले में तीन, कोटा एवं बूंदी में दो-दो तथा बारां जिले में एक किसान की मौत हुई। उन्होंने बताया कि इन किसानों में सुरेंद्र कुमार की विद्युत करंट लगने, रोडुलाल, रामेश्वर कुमावत एवं प्रह्लाद धाकड़ की सर्पदंश तथा राजाराम की जहरीले कीड़े के काटने से मौत हुई और इन पांचों किसानों को दो-दो लाख रुपये की सहायता दी गयी, जबकि दो किसानों को आवेदन नहीं करने आदि कारणों से उन्हें सहायता उपलब्ध नहीं कराई जा सकी। उन्होंने बताया कि इस दौरान किसान कंवर लाल की गत दस फरवरी को ठंड लगने से मौत हुई। उन्होंने बताया कि कंवर लाल की ठंड लगने से मौत होने के कारण उन्हें सहायता नहीं दी जा सकी, क्योंकि ठंड से मौत हो जाने पर सहायता का कोई प्रावधान नहीं है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी के मदन दिलावर को और पूरक प्रश्न पूछने की अनुमति नहीं देने तथा बाहर निकलने का कहने पर विपक्षी सदस्यों ने हंगामा किया। इस दौरान प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि किसान कंवर लाल की मौत खेती करते समय हुई हैं, चाहे कारण कोई भी रहा हो, उसे भी सहायता दी जानी चाहिए। इस पर धारीवाल ने कहा कि कोटा संभाग में जिन पांच किसानों को सहायता दी गयी है, वह राजीव गांधी कृषक साथी योजना-2009 के तहत दी गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीटरसन ने बिना दर्शकों के ही आईपीएल का सुझाव दिया

 नयी दिल्ली : कोरोना के कारण भले ही सभी खेल गतिविधियां अनिश्चितकाल के लिये थम गयी हों लेकिन इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन का आगे पढ़ें »

बीसीसीआई ने उम्मी‍द जताई – इसी साल होगा आईपीएल 

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण का भविष्य अधर में लटका हुआ है। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आगे पढ़ें »

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 525 नए मामले आए सामने, कुल मौत 75 हुई, कुल मामले 3,072 हुए

कोरोना के कारण अगले ओलंपिक तक लय व एकाग्रता बनाये रखना चुनौतीपूर्ण : अभिषेक वर्मा

कोरोना : ‘पीएम केयर्स’ के लिए धन इकट्ठा करने की खातिर आनलाइन शतरंज खेलेंगे आनंद

कोरोना के खिलाफ लड़ाई घर में रहकर जीतेंगे : पुजारा

कोरोना से जंग : ब्राजीली फुटबॉलर नेमार ने 7.5 करोड़ रुपए दान दिए

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन की नाबाद 241 की पारी सबसे अनुशासन वाली : ब्रायन लारा

मैच फिक्सिंग माफी लायक जुर्म नहीं, फिक्सर को फांसी दे देनी चाहिए : जावेद मियांदाद

coronas

बंगाल में कोरोना वायरस का एक और मामला, मरीजों की कुल संख्या हुई 58

ऊपर