स्वाद के साथ भूख भी बढ़ाता है प्याज का अचार, फटाफट नोट करें रेसिपी

कोलकाताः प्याज घर के खाने का सबसे जरूरी इंग्रिडियंट है। इसके बिना आप बहुत सी सब्जियों को बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते। प्याज घरों में सलाद के रूप में भी खाया जाता है। हालांकि प्याज को सिर्फ सलाद या सब्जियों में मसालों की तरह इस्तेमाल करने के साथ ही आप उसका अचार भी तैयार कर सकते हैं। बिल्कुल सही सुना आपने आप घर पर प्याज का अचार बना सकते हैं। प्याज का अचार खाने में बहुत  स्वादिष्ट होता है और आप इसे कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं प्याज के अचार की आसान और स्वादिष्ट रेसिपी।
प्याज का अचार बनाने की सामग्री:

1 किलो प्याज-
3 बड़े चम्मच सौंफ
3 चम्मच मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच हींग
नमक स्वादनुसार
2 कप पानी
1 कप सिरका

200 मिली सरसों का तेल
कैसे बनाएं प्याज का अचार ?

छोटे प्याज काटकर विनेगर में भिगोने से पहले उन्हें गोल टुकड़ों में काट लीजिए। इसके बाद छिले हुए प्याज को पानी में अच्छी तरह धोकर छान लीजिये। ध्यान रहे प्याज को कांच के जार, सिरेमिक जार या किसी नॉन रिएक्टिव जार में रखें। इस बात का खास ख्याल रखें कि स्टील का जार या प्लास्टिक जार का इस्तेमाल न करें क्योंकि विनेगर इनके साथ रिएक्ट कर सकता है। अब एक कटोरी में, 1 चम्मच सफेद सिरका या एप्पल साइडर सिरका और पानी डाल दें। ध्यान दें कि अगर छोटे प्याज आकार में बड़े हैं, तो विनेगर और पानी की क्वांटिटी बढ़ा दें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब सिरके के मिश्रण को प्याज वाले जार में डालें। आप चाहें तो सीधा जार में सिरका, पानी और नमक मिला सकते हैं। बोतल या जार को हिला दें। प्याज को विनेगर के घोल में 2 से 3 दिन के लिए रूम टेम्प्रेचर पर रहने दें, जब प्याज का अचार 2 से 3 दिन में बन जाए तो जार को फ्रिज में रख कर स्टोर करें। अब इसे किसी भी नॉर्थ इंडियन डिश जैसे मटर पनीर, आलू पनीर, कड़ाही मशरूम, छोले मसाला या दाल मखनी के साथ परोसें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वोटिंग के दिन रोड शो की अनुमति नहीं : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुजरात में चल रही दूसरे फेज की वोटिंग को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए आगे पढ़ें »

जलपाईगुड़ी में बिहार के नंबर की गाड़ी से मिले 93.83 लाख रुपये, 5 गिरफ्तार

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले में एक वाहन में कथित रूप से 93.83 लाख रुपये नकद मिलने के बाद उसमें सवार पांच लोगों को गिरफ्तार कर आगे पढ़ें »

ऊपर