दिवाली की रात ये उपाय करते ही खिंची चली आएंगी धन की देवी

Fallback Image

कोलकाताः कार्तिक माह की अमावस्या के दिन ही दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। साल की सबसे बड़ी अमावस्या में से एक है। इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा का विधान है। इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग विधि-विधान से पूजा-पाठ करते हैं। साथ ही, कुछ उपाय भी किए जाते हैं, ताकि सालभर मां की कृपा उनपर बनी रहे। मां लक्ष्मी की कृपा से उन्हें धन-धान्य की कमी नहीं होती।

हर माह की अमावस्या पर ज्योतिष शास्त्र में कई उपायों के बारे में बताया गया है, लेकिन कार्तिक माह की अमावस्या ज्यादा खास होती है। इस दिन कई तरह की समस्याओं के समाधान के लिए कई उपाय किए जाते हैं। अगर आप भी रोग, दुख और किसी तरह की बाधा से परेशान हैं, तो दिवाली के दिन इन उपायों को करने से समस्याओं से निजात मिलती है।

कार्तिक अमावस्या पर कर लें ये उपाय

– शास्त्रों में कार्तिक अमावस्या को बड़ी अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन किए कुछ उपाय व्यक्ति के दुख और बाधाओं को दूर करते हैं। इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन कराएं और दक्षिणा दें। ऐसा करने से अन्न-धन की कमी नहीं होती।

– मानसिक और शारीरिक रोग से गुजर रहे हैं लोगों को कार्तिक अमावस्या के दिन महामृत्युंजय जाप करना चाहिए।

– आर्थिक संकट से गुजर रहे लोगों को अमावस्या के दिन भगवान विष्णु का नाम लेना चाहिए और नाम लेते समय आटे की 108 गोलियां बनाएं। इस गोलियों को मछलियों को खिलाने से जल्द असर दिखेगा।

– मान्यता है कि अमावस्या के दिन चीटियों को मीठा आटा खिलाने से पाप कर्म मिट जाते हैं। व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Election 2024: आज बंगाल में गरजेंगे अमित शाह और राजनाथ सिंह, दार्जिलिंग पर रहेगी नजर

कोलकाता: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है। 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होनी है। उससे पहले आगे पढ़ें »

West Bengal Weather: बंगाल के कई जिलों में भीषण गर्मी के बीच बारिश के आसार, जानें मौसम का अपडेट

कोलकाता: बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा आगे पढ़ें »

ऊपर