महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को लगाएं इन 6 चीजों का भोग, बरसेगी कृपा

कोलकाता : माघ फाल्गुन के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को हर साल महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। महाशिवरात्रि एक ऐसा महापर्व होता है, जिसमें महादेव के सभी भक्त उनको खुश करने में जुट जाते हैं। भगवान शिव को खुश करने के लिए उनकी आराधना के साथ-साथ उनको चढ़ाए जाने वाले भोग पर भी खास ध्यान दिया जाना चाहिए, क्योंकि आपके द्वारा की गई एक भूल भी शिव भोलेनाथ को नाराज कर सकती है। कई लोग इस बात से अनजान होते हैं कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किस चीज का भोग लगाया जाए। आइए आज हम आपको बताते हैं कि भगवान भोलेनाथ को महाशिवरात्रि के दिन आप किस प्रसाद का भोग लगा सकते हैं।
1. मखाने की खीर
महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को आप मखाने की खीर का भोग लगा सकते हैं। सिर्फ व्रत में ही नहीं, कई लोग खास मौकों पर भी इस खीर को बनाकर खाना पसंद करते हैं। मखाने की खीर को ढेर सारे मेवों के साथ तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए चावल की बजाय भूनें हुए मखानों का उपयोग किया जाता है। इसके स्वाद में इजाफा करने के लिए आप इलाइची और केसर को भी शामिल कर सकते हैं।
2. भांग के पकौड़े
भगवान शिव को आप इन पकौड़ों का भी भोग लगा सकते हैं। इस प्रसाद को बेसन और कुछ सब्जियों के साथ बनाया जाता है। और तो और इसमें भांग का पाउडर भी मिलाया जाता है। इस प्रसाद को बनाने के बाद भगवान शिव को इसका भोग लगाएं. ध्यान रहें कि गलती से भी इसको बनाते वक्त प्याज-लहसूस को हाथ न लगाएं और ना ही इनका इस्तेमाल भगवान से जुड़ी किसी भी चीज में करें।
3. हलवा
महाशिवरात्रि पर आप भगवान को हलवे का भोग भी लगा सकते हैं। हलवा बनाने के लिए आप चाहें तो सूजी या फिर कूट्टू के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। हलवा बन जाने के बाद इसके स्वाद में इजाफा करने के लिए ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। महाशिवरात्रि पर हलवे का प्रसाद भगवान शिव को चढ़ाने से वह बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की इच्छाएं भी पूर्ण होती हैं।
4. ठंडाई
भगवान शिव का ठंडाई से गहरा संबंध है। इसलिए तमाम भक्त महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ को ठंडाई का भोग लगाते हैं। ठंडाई भांग के साथ भी और बिना भांग के भी बनाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि ठंडाई के बिना महाशिवरात्रि का ये पावन पर्व आधूरा ही है। अगर आप अपने आराध्य शिव को खुश करना चाहते हैं तो ठंडाई का भोग लगा सकते हैं। दूध, भांग और चीनी के साथ-साथ आप इसको बनाने के लिए काजू, बादाम, सौंफ, इलायची, पिस्ता, केसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
5. लस्सी
ठंडाई के अलावा लस्सी का भोग भी भगवान शिव को लगाया जा सकता है। आधा किलो दही में दूध डालकर एक चम्मच चीनी के साथ मथकर आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं।
6. मालपुआ
भगवान शिव को मालपुआ बहुत पसंद आता है। मालपुआ बनाते वक्त अगर आप इसमें थोड़ा सा भांग पाउडर मिला देंगे तो इसका स्वाद और बढ़ जाएगा। आप अगर भांग नहीं मिलाना चाहते तो भी ठीक है। क्योंकि मालपुआ को बनाने के लिए भांग पाउडर डालना जरूरी नहीं है।

 

Visited 217 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

‘उलझ’ का टीज़र हुआ रिलीज, IFS अधिकारी की भूमिका में नजर आई जान्हवी

मुंबई: बॉलीवुड स्टार जान्हवी कपूर की नई फ‌िल्म उलझ का टीजर रिलीज हो चुका है। इस टीजर में देखा जा सकती है क‌ि जान्हवी एक आगे पढ़ें »

25000 रुपये, साल में 10 सिलेंडर फ्री…TMC ने जारी किया घोषणापत्र

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी TMC  ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए आज बुधवार (17 अप्रैल, 2024) को घोषणा-पत्र जारी कर दिया है। मैनिफेस्टो आगे पढ़ें »

ऊपर