अब रात को भी किया जा सकता है व्यायाम

 

 

अधिकांश विशेषज्ञ अब तक यही मानते थे कि यदि रात को सोने से पूर्व व्यायाम किया जाए तो यह नींद मेंं बाधा उत्पन्न करता है, क्योंकि व्यायाम करने से हमारे हारमोन काफी सक्रिय होते हैं और उन्हें सामान्य स्तर में लाने हेतु काफी समय लगता है। यदि अच्छी नींद प्राप्त करना चाहते हैं तो रात को व्यायाम करने से कम से कम तीन घंटे बाद ही सोना चाहिए ताकि हारमोन आरामदेह अवस्था में लौट सकें, परंतु एक नये अध्ययन से यह बात सामने आयी है कि आप सोने से पूर्व भी बेझिझक व्यायाम कर सकते हैं। इसी को साबित करने के लिये कॉलेज के विद्यार्थियों के एक ग्रुप पर दो दिन का अध्ययन किया गया। पहले दिन उन्होंने सोने से डेढ़ घंटा पूर्व व्यायाम किया व दूसरे दिन सिर्फ आधा घंटा पहले। उन्होंने सिर्फ अच्छी नींद ही नहीं ली बल्कि सोने के दौरान एक बार भी उनकी आंख नहीं खुली। विशेषज्ञ मानते हैं कि सोने से पूर्व यदि थोड़ा व्यायाम कर लिया जाए तो इससे दिमाग में व्याप्त चिंता, तनाव इत्यादि से छुटकारा मिलता है व व्यक्ति अच्छी नींद प्राप्त करता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वनडे रैंकिंग में कोहली व रोहित का जलवा बरकरार

दुबई : आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली और सीनियर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने क्रमश: पहला और आगे पढ़ें »

चतरा: जेल अदालत का हुआ आयोजन, 4 बंदी रिहा

चतरा : राष्ट्रीय विधिक व राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशानुसार जेल अदालत का आयोजन किया गया। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में स्थानीय मण्डल कारा आगे पढ़ें »

ऊपर