महंगे शैंपू या तेल से नहीं, पके हुए चावल से भी सुधर सकती है बालों की क्वालिटी

कोलकाता : बालों की क्वालिटी महंगे शैंपू या तेल से ही नहीं बल्कि चावल से भी बढ़ती है। हमारी किचन में इस्तेमाल होने वाला चावल बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है। कच्चे चावल को धोने में इस्तेमाल हुए पानी से आप चेहरे और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन पके हुए चावल भी अगर आपके घर में बच जाते हैं तो उसे फेंकने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसका इस्तेमाल करके भी आप बालों की क्वालिटी में सुधार ला सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इसके क्या-क्या फायदे हैं।
पके हुए चावल का बालों में ऐसे करें इस्तेमाल
पके हुए चावल में कुछ चीजों को मिलाकर एक मास्क तैयार करना होगा। इस दौरान आपको 3 कप उबले हुए चावल, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
ऐसे बनाएं पेस्ट
– उबले हुए चावल को बहुत थोड़ा सा पानी मिलाकर पीस लें, जिससे एक गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा।
– इसके बाद आप इस पेस्ट में अब दही और साथ ही साथ कैस्टर ऑयल भी मिक्स कर दें।
– इन सारी चीजों को आपस में कुछ देर तक मिलाएं।
– अब इस पेस्ट को कम से कम 30 मिनट तक बालों में लगा कर रखें। इसके बाद शैंपू कर लें।
इस पेस्ट से होंगे ये फायदे
– इसको लगाने से आपके बाल बहुत ज्यादा सॉफ्ट और शाइनी हो जाएंगे। यानी जिसके बाल बार-बार उलझते हैं उन्हें ये पैक जरूर ट्राई करना चाहिए।
– डैंड्रफ की दिक्कत का सामना आजकल नॉर्मल बनता जा रहा है। ऐसे में आप इस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भी आपको समाधान मिलेगा।
– इसके अलावा कच्चे चावल या पके हुए चावल दोनों ही हेयर ग्रोथ में मददगार है। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शाम के वक्त ये 5 काम करने वाले लोग हो जाते हैं कंगाल

नई दिल्ली : घर-परिवार के समग्र विकास के लिए वास्तु के सिद्धांतों का पालन करना बहुत जरूरी बताया गया है। घर के निर्माण या रखरखाव आगे पढ़ें »

पंचायत चुनाव : गांवों की सड़कों को किया जाएगा सपाट

राज्य सरकार ने जारी किया 714 करोड़ 50 लाख रुपया केंद्र ने हाल ही में दिया है 584 करोड़ का फंड सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में पंचायत आगे पढ़ें »

ऊपर