झट से दवाई नहीं, इन उपायों से दूर होगा सिर दर्द

कोलकाता : आज के समय में सिर दर्द एक ऐसी बीमारी है, जिसका सभी ने कभी न कभी तो अनुभव जरुर किया होगा। पर्सनल लाइफ हो या प्रोफेशनल हर किसी की जिंदगी में परेशानी आती-जाती रहती है। शायद यही वजह है कि हमारे देश में सिर दर्द की दवाई सबसे ज्यादा बिकती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये सिर दर्द की दवाई आपकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक साबित हो सकती है। इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपना सिर दर्द बिना दवाई के भी कुछ घरेलू उपाय करके भी सही कर सकते है। क्योंकि सिर दर्द की कोई भी एलोपैथिक दवाई आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं है। अगर आप इस आर्टिकल में दिए गए कुछ घरेलू नुस्खे जान लेंगे तो वाकई आप शायद बिना दवाई के भी अपना सिर दर्द सही कर सकते हैं।
इन उपायों से दूर होगा सिर दर्द
आपको भले ही यकीन न हो लेकिन आपकी रसोई में रखा हुआ पुदीना भी आपके सिर दर्द के लिए काम आ सकता है, जी हां आपको बस कुछ पुदीने की पत्तियां लेनी है इसके बाद इन पत्तों के रस को आप अपने माथे पर लगाएं। इसके बाद आप महसूस कर सकते है कि कुछ ही मिनटों में आपका सिरदर्द दूर हो जाएगा। इसके अलावा पुदीने से एक और आपके पास बेस्ट ऑप्शन है। आप पुदीने की चाय का भी यूज कर सकते हैं। इसके अलावा एक उपाय हम आपको ऐसा बताएंगे जो शायद ज्यादातर सभी लोग जानते है। हम बात कर रहे है अदरक की, अदरक हर चीज में ऑल राउंडर है। आपके गले में खराश हो सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो अदरक हमेशा रसोई में मौजूद भी होता है, और यह काम भी आता है। तो आप सिर दर्द के लिए भी बेझिझक अदरक का इस्तेमाल कर सकती हैं।
इसी के साथ सेब का सिरका भी आपके सिर दर्द के लिए बेस्ट साबित हो सकता है। अगर आप एक गिलास एप्पल साइडर विनेगर का काढ़ा पीती है तो यह आपके लिए अच्छा रहेगा। बस आपको एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें भी मिक्स कर लें। इसके बाद आप इस काढ़े का सेवन कर लें। आपको इससे आराम महसूस होगा।
तुलसी की पत्तियां की खुशबू किस को पसंद नहीं होती है, तो आपके सिर दर्द के लिए तुलसी भी एक प्राकृतिक उपचार है। इसकी मजबूत सुगंधित जड़ी बूटी तनावग्रस्त मांसपेशियों को शांत करने में हेल्प करती है, जो आपके सिर दर्द का कारण बनती हैं। तो बस आप तुलसी के पत्तियों को उबाल लें और इसकी एक तरह से चाय बना कर पीएं, इसमें मीठे का स्वाद बनाने के लिए शहद भी मिक्स कर सकते हैं। यह उपाय भी आपके भंयकर सिर दर्द को शांत रखने में मदद कर सकता हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत चुनाव में क्यूआर कोड वाले बैलट बॉक्स का किया जायेगा इस्तेमाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जहां केंद्रीय वाहिनी की निगरानी में होने की बात है, वहीं इस चुनाव में आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

ऊपर