चाहे जितना जोर लगा लो, खाने से जुड़ी ये 3 आदतें कभी कम नहीं होने देंगी वजन

कोलकाताः वजन बढ़ना आजकल की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। मौजूदा समय में हर अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हैं। वजन बढ़ने से न सिर्फ किसी की सुंदरता कम होती है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी बढ़ सकता है। वजन कम करना कोई आसान बात नहीं है लेकिन अगर खान-पान से जुड़े नियमों का सही तरह पालन किया जाए तो आपका काम आसन हो सकता है।
बहुत से लोग वजन कम करने के लिए महंगे डाइट प्लान फॉलो करने के साथ जिम में घंटों पसीना बहाते हैं। अगर आप भी इनमें से हैं और आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो संभव है कि आप कुछ न कुछ ऐसी गड़बड़ी कर रहे हैं, जो आपकी राह में रोड़ा अटका रही है।

  • वजन घटाने के दौरान अनुशासन बहुत जरूरी है। आपको पता होना चाहिए इस दौरान आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। खाने-पीने से जुड़ी रोजाना की कुछ गलतियां आपके वजन कम करने के प्लान पर पानी फेर सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपका वजन कम नहीं हो रहा है।
  • अगर आप दिन के समय कभी भी कुछ खा रहे हैं या फिर किचन में जाते ही आपका हाथ फ्रिज में रखी चीजों को टटोलता है, तो यकीन मानिए इस तरह आपका वजन कम होने वाला नहीं है। जब आप कैलोरी बर्न कर रहे होते हैं, तो ऐसे समय में कुछ भी खाने से आपकी कोशिकाओं को शक्ति मिल जाती है, जिससे वो बर्न नहीं हो पाती हैं।
  • अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग दिनभर प्रोसेस्ड फूड जैसे बिस्कुट, स्नैक्स, इंस्टेंट नूडल्स और इसी तरह के अन्य चीजें खाते रहते हैं। इन चीजों में शुगर, सोडियम और ट्रांस फैट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन घटाने को रोकते हैं। उल्टा यह चीजें वजन बढ़ाकर शरीर में अन्हेल्दी फैट बढ़ा सकती हैं।
  • कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि फाइबर के सेवन से वजन कम करने में बाधा आ सकती है। लेकिन यह ठीक नहीं है। वजन कम करने के लिए आंतों का कामकाज बेहतर होना जरूरी है। इस प्रक्रिया में फाइबर का सेवन बहुत जरूरी है। इसलिए अपने खाने में फाइबर का सेवन बढ़ाएं। इसके लिए फल-सब्जियों का खूब सेवन करें।
शेयर करें

मुख्य समाचार

एसएससी मामले में गिरफ्तार सुबीरेश भट्टचार्य को 10 दिनों की जेल हिरासत

अदालत ने सीबीआई के जांच अधिकारी की लगायी क्लास जज ने पूछा- क्यों चाहिए सीबीआई हिरासत वजह बताईए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सोमवार को एसएससी मामले में गिरफ्तार आगे पढ़ें »

विदेश में नौकरी देने के नाम पर अपहरण मामले में और 7 गिरफ्तार

अभियुक्तों में मकान मालिक और दो दिल्ली के एजेंट भी शामिल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विदेश में नौकरी देने के नाम पर अपहरण मामले में और सात आगे पढ़ें »

ऊपर