बिना पैसे दिए कभी किसी से ये 6 चीजें ना लें

कोलकाता : जीवन में कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका प्रभाव हमारी जिंदगी पर पड़ता है। जैसे कि जाने-अनजाने कभी-कभी ऐसी चीजें ले लेते हैं, जो जिंदगी में कई परेशानी देकर जाता है। शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया है, जो अगर बिना पैसे दिए इन चीजों को ले लें तो न सिर्फ धन संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है बल्कि सुख-शांति के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। बिना पैसे दिए इन चीजों को लेना अपशगुन माना जाता है। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में…
* नमक
कितने भी आधुनिक मसाले क्यों न डाल लें लेकिन नमक के बिना खाना बेस्वाद हो जाता है। इसलिए नमक का जीवन में विशेष महत्व होता है। ध्यान रखें कि नमक को कभी भी बिना धन के नहीं लेना चाहिए, ऐसा करना अपशगुन माना जाता है क्योंकि नमक का संबंध शनि से होता है। बिना पैसों के नमक लेने से घर में रोग व कर्ज का प्रवेश होता है और कुपित शनि आपके जीवन को स्वादहीन भी बना सकते हैंl
* तिल
बिना पैसे दिए तिल लेना भी अशुभ माना गया है। बताया जाता है कि तिल का संबंध शनि के साथ-साथ राहु-केतु से भी माना जाता है। तिल लेने से इन तीनों का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है इसलिए तिल को बिना पैसे के नहीं लेना चाहिए। राहु-केतु के दुष्प्रभाव कम करने के लिए तिल का दान करना चाहिए लेकिन दान लेना नहीं चाहिए। तिल का दान लेने से कार्यों में बाधा आने लगती है और आवश्यक कार्यों में असफलता का सामना करना पड़ता है।
* सुई
बिना पैसे दिए घर में नहीं लाना चाहिए, यह घर में नकारात्मक असर डालती है। सुई लेने से घर के सदस्यों के बीच प्रेम भाव खत्म हो जाता है और कलह का वातावरण बन जाता है। इसलिए सुई को कभी भी दान स्वरूप नहीं लेना चाहिए। शास्त्रों में बताया गया है कि सुई का जैसा व्यवहार है, वह वैसे ही काम करने लगती है और बिना पैसे लेने से कई तरह के संकटों का भी सामना करना पड़ता है।
* रुमाल
बिना पैसों के किसी से रुमाल नहीं लेना चाहिए। कई लोग कुछ समय के लिए दूसरों से रुमाल ले लेते हैं लेकिन देना भूल जाते हैं और वह पास में ही रह जाता है, ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। हमेशा जिसका रुमाल है, उस लौटा दें। रुमाल जैसी छोटी चीज प्यार में कमी ला देती है। जिससे आपने रुमाल लिया है, उससे और आपका रिश्ता धीरे-धीरे खत्म होने लगता है और वैर भाव बढ़ने लगता है। हमेशा रुमाल खरीद कर ही प्रयोग में लाना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि रुमाल को कभी गिफ्ट में भी न दें।
* लोहा
बंध शनिदेव से माना जाता है इसलिए बिना पैसे दिए लोहा किसी से नहीं लेना चाहिए। लोहे का दान माना जाता है कि आपने शनि का दान ले लिया है यानी जिस व्यक्ति से आपने लोहा लिया है, उस व्यक्ति पर शनि का प्रतिकूल प्रभाव जो होगा, वह आप ऊपर आ जाएगा। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि शनिवार को लोहा नहीं लेना चाहिए, ऐसा करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। वहीं जिन पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है, वह शनिवार के दिन लोहे का दान कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

माध्यमिक के लिए 50 : 50 सूत्र, एचएस के लिए 40 : 60 सूत्र से मिलेंगे अंक

माध्यमिक का 9वीं का वार्षिक और 10वीं की इंटरनल परीक्षा के आधार पर होगा रिजल्ट उच्च माध्यमिक के लिए 2019 की माध्यमिक और 11वीं की प्रैक्टिकल आगे पढ़ें »

लड़कियों के स्तनों को छूने से पहले…

कोलकाता : जानना चाहते हैं कि किसी लड़की के स्तनों को कैसे छुएं। बहुत से पुरुषों को समझ नहीं आता है कि वह पहली बार आगे पढ़ें »

ऊपर