घर पर तुलसी का पौधा रखते समय जरूर ध्यान रखें ये बातें, पड़ेगा परिवार पर बुरा असर

कोलकाताः प्राचीन काल से ही घरों में तुलसी का पौधा लगाने की और उसको प्रतिदिन जल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है। तुलसी का पौधा हर घर पर पाया जाता है। ग्रंथों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है, यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है। यह पूजनीय होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। घर के आंगन में तुलसी का पौधा होने से आपके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता रहता है।

तुलसी का पौधा घर में होने से मन को शांति और प्रसन्नता मिलती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से तुलसी संबंधी किन बातों का ध्यान रखना है जरुरी।

घर पर तुलसी लगाते समय ध्यान रखें ये बातें

तुलसी का पौधा कई लोग छत पर रख लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से दोष लगता है। अगर आप छत पर तुलसी का पौधा रखते हैं तो यह जरूर जान लें कि आपकी कुंडली में बुध की क्या स्थिति है। क्योंकि अगर आपके कुंडली में इसकी स्थिति खराब हैं तो आपको धनहानि हो सकती हैं।

कई लोगों की आदत होती हैं कि छत, बालकनी में पौधा रखने के बाद उसके आसपास कबूतर आदि का घोंसला बना देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इसे बुरे केतु की निशानी माना जाता है।

इस दिशा में तुलसी का पौधा न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए, अन्यथा यह आपको फायदा देने के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपको बता दें कि बिल्कुल हरी और बड़ी पत्तियों वाली तुलसी को श्यामा तुलसी कहते हैं। इसे दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

तुलसी इस दिशा में लगाना माना जाता है शुभ

वास्तु के अनुसार घर में तुलसी के पौधे के लिये उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए। इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाना घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाला होता है। इसके अलावा आप ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में भी तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर