सोते समय सिरहाने कभी न रखें ये चीजें, नींद में पड़ता है खलल

कोलकाताः नींद एक दवा होती है और यदि इसमें खलल पड़े तो बीमार होना तय है। नींद मानसिक शांति और खुशहाली का कारण भी होती है। नींद कई बार शारीरिक दिक्कतों से ही नहीं बल्कि, वास्तु दोष के कारण भी प्रभावित होती है। सोते समय सिराहने रखी गई कुछ चीजें वास्तु दोष का कारण बनती है और इससे सबसे ज्यादा प्रभाव हमारी नींद पर ही पड़ता है। इसलिए रात में सोते समय अपने सोने का बिस्तर रोज साफ करना चाहिए और सिराहने कुछ भी रखने से बचना चाहिए। खास कर कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें रखने भर से आपकी नींद कोसों दूर जा सकती है।

सोते समय इन चीजों को सिराहने रखने से लगता है वास्तु दोष

  • सोते समय अपने सिराहने कभी भी पानी नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से चंद्रमा प्रभावित होता है और मानसिक खलल पैदा होती है। यदि आप ये काम हमेशा करते रहेंगे तो इससे आपके मनोरोगी होने की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि यदि आप किसी टोटके के लिए ये उपाय एक दिन कर सकते हैं, लेकिन रोजाना सिराहने पानी कभी न रखें।
  • वैसे तो सोने के कमरे में ही जूते-चप्पल नहीं होने चाहिए, लेकिन यदि आप कमरे में ये चीजें लाते भी हैं तो कम से कम इसे सिराहने के करीब तो बिलकुल ही न रखें। क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं, नीद टूटना तय है।
  • राहु दोष के कारण भी नींद में खलल पड़ा है और यदि आप अपने सिराहने मोबाइल या लैपटॉप आदि को रात भर चार्ज में लगा कर छोड़ देते हैं तो आपको अपनी आदत बदल देनी होगी। इलेक्ट्रानिक चीजें राहुदोष को बढ़ाती हैं और ये नींद की दुश्मन होती हैं।
  • कोशिश करें कि आपके बेडरूम में इलेक्ट्रानिक चीजें बिलकुल न हों।
  • तेल एक ऐसी चीज है जिसे कभी भी अपने सिराहने नहीं रखना चाहिए। तेल नकारात्मक शक्तियों को आकर्षित करते हैं। इसलिए इन्हें अपने बेडरूम में न रखें।
  • कई बार तेल सिराहने मुसीबतों को उतारने के लिए टोटके के तौर पर रखा जाता है, लेकिन इसे रोज रखना वास्तु दोष का कारण बनता है।अपने बेडरूम में कोशिश करें कोई आईना न हो।
  • यदि आईना रख रहे तो इसे बिस्तर के सामने बिलकुल न लगाएं। बेड के सामने लगा आइना पति-पत्नी के संबंध को खराब करता है।रात को सोते समय अगर आप अपना पर्स सिराहने रखते हैं तो इस आदता को बदल दें। ऐसा करने से नींद में आप धन संबंधित परेशानियों से घिरा पाएंगे।
  • वैसे तो सिराहना हमेशा खाली और साफ रखना चाहिए लेकिन कम से कम इन चीजों को रखने से तो जरूर बचें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

धूप में रहकर विटामिन डी ग्रहण करना आवश्यक

बोस्टन यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के डॉ. माइकल एफ हार्लिक ने अपनी 30 साल की रिसर्च में विटामिन डी से होने वाले फायदों के फलस्वरूप इस आगे पढ़ें »

मोटापा से बचें

मोटापा शरीर का वह दोष है जो शरीर को बिगाड़कर हमारी शक्ति क्षीण कर देता है। मोटापा चाहे वह स्त्रियों में हो अथवा पुरुषों में, आगे पढ़ें »

ऊपर