दिल्ली नगर निगम के स्कूलों का बदलेगा नाम, यह होगा नया नाम…

New_Delhi_Municipal_Corporation

नई दिल्ली : भारत के सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्रियों में से एक अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने प्रशंसनीय कार्य किया है। एनडीएमसी ने इसके अंतर्गत आने वाले सभी नगर पालिका स्कूलों का नाम बदलकर “अटल आदर्श विद्यालय” कर दिया है। संबंधित विभाग ने बताया कि स्कूलों का नाम बदलने का निर्णय इस सप्ताह के आरम्‍भ में ये लिया गया जिसके लिए एक प्रस्ताव भी पारित किया था।
प्रस्ताव पारित कर दिया गया आदेश
निगम के शिक्षा मंत्री आरपी गुप्ता ने कहा, “एनडीएमसी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने और लोगों की धारणा बदलने के लिए हमने 2019-20 के शैक्षणिक सत्र से सभी नगर पालिका स्कूलों का नाम बदलकर अटल आदर्श विद्यालय करने का प्रस्ताव पारित किया है। ” इसके बाद से ही सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों को इससे संबं‌धित आदेश दे दिया गया है। इसके तहत स्कूलों के नाम को सभी संबंधित रिकॉर्डों से बदल दिया जाएगा। बता दें कि नगर पालिका में कुल 31 स्कूल आते है जिनका नाम परिवर्तित किया जाएगा।
पार्क और स्कूलों के नाम बदले जाएंगे
नई दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी का कहना है कि एनडीएमसी को इस तरह के कई निवेदन मिले थे। इसके बाद निगम के अधिकारियों ने विचार कर य‌ह फैसला लिया कि पार्क और स्कूलों के नाम में अटल जोड़ ‌दिया जाएगा। उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन को छात्रों के लिए प्रेरणादायक बताया है। उन्होंने कहा कि वे सिर्फ एक राजनेता ही नहीं ब‌ल्कि एक महान कवि, लेखक, गहन विचारक, प्रखर बुद्धि के व्यक्ति थे। उनके नाम से छात्रों में एक नई ऊर्जा आएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर