नवरात्र के ये 7 अचूक उपाय बरसाएंगे धन और संपन्नता

कोलकाताः नवरात्र का पर्व 9 दिनों तक मनाया जाता है और ये 9 दिन बहुत शुभ माने जाते हैं। कहा भी जाता है कि जो शुभ काम आप साल के किसी और दिन ना कर पाएं और वो नवरात्र के इन 9 दिनों में करें तो जरूर पूरा होता है और कोई रुकावट भी नहीं आती, लेकिन हम आपको कुछ अचूक टोटके और उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप ना सिर्फ धन, सुख और तरक्की पा सकते हैं बल्कि अपने जीवन के कष्टों को भी दूर कर सकते हैं।

  • धन लाभ के लिए, पीपल के पत्ते पर राम लिखें और उस पर कुछ मीठा रखकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं। इससे धन लाभ होगा। इसके अलावा भगवान शिव को रोजाना सुबह चावल और बिल्व पत्र चढ़ाएं। इससे भी आपको धन लाभ होगा।
  • नवरात्र के दौरान घर की चौखट पर नींबू बांध दें। ये टोटका ना सिर्फ आपको और आपके घर को बुरी नजर से बचाएगा बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी ठीक रखेगा।
  • नवरात्र में जरूरतमंदों और गरीबों को काले तिल दान करें इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और आपके घर भी धन की वर्षा होगी।
  • इन दिनों में कन्या को लाल कपड़ा भेंट करें, इससे आपके सम्मान में वृद्धि होगी।
  • आमतौर पर लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि वो नवरात्र में कौन-सा रंग धारण करें। अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है तो आप पीले रंग के कपड़े ही धारण करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।
  • मनपंसद वर चाहिए तो उसके लिए भी उपाय है। नवरात्र के दौरान आस-पास के भगवान शिव के मंदिर में जाएं और वहां देवी पार्वती और शिव की मूर्ति पर जल और दूध चढ़ाएं। इसके बाद फूल, चंदन, धूप, दीप और नैवेद्य से पूजा करें। अब पार्वती और भगवान शिव के बीच मौली से गठबंधन करें। इसके बाद लाल चंदन की माला से नीचे दिए गए मंत्र का 108 बार उच्चारण करें –

    हे गौरी शंकरार्धांगी। यथा त्वं शंकर प्रिया।तथा मां कुरु कल्याणी, कान्त कान्तां सुदुर्लभाम्।।

    ऐसा 3 महीने तक करें जिसके बाद आपको मनपसंद पर मिल जाएगा।

  • नवरात्र के दौरान कुछ भी काले रंग का पहनने से बचें क्योंकि ये आपको और ज्यादा खर्चीला बना देगा।
  • अगर आपके घर में धन नहीं टिक रहा है तो इसके लिए यह उपाय करें-

    नवरात्र के किसी भी दिन सुबह नहाने के बाद एक साफ कपड़े पर मोती शंख रखें और फिर इस मंत्र का जप करें –

    ‘श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:’। साथ में चावल भी रख लें और हर बार जप के बाद एक-एक चावल उस शंख में डालते रहें। ऐसा नवरात्र के 9 दिनों तक करें और फिर इसके बाद चावलों को एक सफेद कपड़े की पोटली या बैग में रख दें। 11 दिन के बाद उस शंख को भी चावलों वाली पोटली में रख दें। बाद में इस पोटली को अपनी तिजोरी में रखें। इस उपाय से यकीनन धन लाभ होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

त्रिपुरा में नगर निकाय चुनाव लड़ेगी तृणमूल

12 दिवसीय ‘त्रिपुरा के लिए तृणमूल’ कार्यक्रम सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल सांसद सुस्मिता देव ने गुरुवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस त्रिपुरा में आने वाले नगर आगे पढ़ें »

ऊपर