चेहरे पर नहीं है ग्लो, तो अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली : खिला खिला चेहरा खूबसूरती का पर्याय माना जाता है। चेहरे की चमक किसी को भी आकर्षक लगता है, हम सभी चाहते हैं कि हमारे चेहरे पर चमक हो, इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपका रंग कैसा है।  हालाँकि आजकल बढ़ते प्रदुषण और अनियमित नींद का असर हमारी त्वचा पर पड़ता है, फिर भी आप अच्छी और चमकदार त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनाने होंगे कुछ घरेलु नुस्खें।

1. मुहासों और झुर्रियों को कम करता है एलोवेरा

यह एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसका इश्तेमाल स्वास्थ और खूबसूरती के लिए किया जाता रहा है। एलोवेरा के पत्तों के अंदर जेल होता है, यह जेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों और तैलीय त्वचा से निपटने में मदद करते हैं। यही नहीं कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा भी कर देता है, त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, जबकि इसमें मौजूद विटामिन त्वचा की परतों को ताज़ा रखते हैं। आपकी स्किन ऑयली और मुहांसे होते हैं तो एलोवेरा जेल चेहरे पर 10 मिनट को लिए लगाएं और धो लें।

2. पपीते से पायें बेदाग़ त्वचा
फलों और सब्ज़ियों में नेचुरल विटामिन होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। पपीता त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और पोषक तत्व प्रदान करता है। चेहरे पर गेहरे दाग़ और पिगमेंटेशन भी कम करता है। साथ ही यह चेहरे के किसी भी तरह के दाग को दूर करता है।

3. खीरा

खीरा ना सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि यह त्वचा को फ्रेश और जवां बनाने में भी मदद करता है। यह आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन को भी कम करता है। खीरा ओपन पोर्स को भी बंद करता है। साथ ही यह अच्छा टोनर भी है। आप पपीते और खीरे का मास्क बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन पर जल्दी चमक आता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक है डाइबिटीज़ यानी मधुमेह। डाइबिटीज़ भले आगे पढ़ें »

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

ऊपर