म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मियंट ने महाबोधि मंदिर में की विशेष पूजा-अर्चना

गया : म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मियंट ने शुक्रवार को भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया में विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की।
राष्ट्रपति मियंट अपनी पत्नी के साथ शुक्रवार को विशेष विमान से गया हवाई अड्डा पहुंचे जहां बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने उनका पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया। इसके बाद म्यांमार के राष्ट्रपति सीधे बोधगया के लिए रवाना हो गये। बोधगया पहुंचने पर महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति की ओर से खादा वस्त्र देकर राष्ट्रपति का स्वागत किया। गया इसके बाद राष्ट्रपति एवं उनकी पत्नी ने महाबोधि मंदिर पहुंच कर विशेष पूजा-अर्चना की। म्यांमार के राष्ट्रपति के साथ 28 सदस्यीय शिष्टमंडल भी बोधगया पहुंचा है। इसके सदस्यों ने भी महाबोधि मंदिर के दर्शन कर गर्भ में विशेष रूप से पूजा अर्चना की। इसके बाद सभी ने पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे बैठकर ध्यान लगाया। गौरतलब है कि म्यांमार के राष्ट्रपति दो दिवसीय दौरे पर बोधगया पहुंचे हैं। राष्ट्रपति अगले दो दिनों तक बोधगया के विभिन्न बौद्ध स्थलों एवं मठों का भ्रमण करेंगे। इसके बाद 29 फरवरी को वापस अपने देश लौट जाएंगे। राष्ट्रपति यू विन मियंट के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। बोधगया के विभिन्न जगहों पर पुलिस बल की तैनाती की गयी है। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा आओ, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, बोधगया मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के पुजारी भंते चालिन्दा, भंते दीनानाथ, सदस्य अरविंद कुमार सिंह सहित कई गण्यमान्य उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वनडे क्रिकेट में किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी को तैयार : रहाणे

नयी दिल्ली : भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने कहा कि उनकी अंतररात्मा की आवाज है कि वह एकदिवसीय प्रारूप में राष्ट्रीय टीम में वापसी करेंगे। आगे पढ़ें »

जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की मदद करती रहेगी सरकार : रीजिजू

नयी दिल्ली : खेलमंत्री किरेन रीजिजू ने शनिवार को कहा कि मंत्रालय जरूरतमंद पूर्व खिलाड़ियों की आर्थिक मदद करता रहेगा क्योंकि देश के लिये खेलते आगे पढ़ें »

ऊपर