गर्मी के मौसम में जरूर खाए ये फूड्स

कोलकाता : खीरा और तरबूज ऐसी चीज हैं, जिसे आप गर्मियों में सबसे अधिक खाएंगे तो सिर्फ फायदे ही फायदे होंगे। दरअसल, इन चीजों में 90 फीसद तक पानी होता है, जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं हो पाती है और शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके साथ ही आप लू जैसी दिक्कत का भी सामना नहीं कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि इसके साथ ही ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिसके सेवन से आपकी बॉडी गर्मियों का सामना कर पाएगी।
पिएं नींबू पानी
नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है, बल्कि व्यक्ति अंदर से खुद को तरोताजा भी महसूस करता है।
लस्सी से मिलेगा फायदा
गर्मियों के शुरू होते ही ज्यादातर लोगों को आपने देखा होगा कि, वह लस्सी पीना शुरू कर देते हैं। दरअसल, लस्सी पेट की गर्मी को दूर भगाकर शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है। माना जाता है कि रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
नारियल पानी भी फायदेमंद
नारियल पानी तो गर्मियों में सभी को पीना चाहिए। नारियल पानी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। गर्मियों में कोशिश करें कि रोजाना नारियल पानी पिएं, क्योंकि इससे पानी की कमी दूर होती है।
गर्मियों में खाएं तरबूज और खीरा
तरबूज और खीरा तो गर्मियों में बहुत नजर आता है। दरअसल, इन दोनों में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ये दोनों फल बहुत उपयोगी है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर