गर्मी के मौसम में जरूर खाए ये फूड्स

कोलकाता : खीरा और तरबूज ऐसी चीज हैं, जिसे आप गर्मियों में सबसे अधिक खाएंगे तो सिर्फ फायदे ही फायदे होंगे। दरअसल, इन चीजों में 90 फीसद तक पानी होता है, जिससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं हो पाती है और शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके साथ ही आप लू जैसी दिक्कत का भी सामना नहीं कर पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि इसके साथ ही ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिसके सेवन से आपकी बॉडी गर्मियों का सामना कर पाएगी।
पिएं नींबू पानी
नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना होगा। गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इस मौसम में नींबू पानी का सेवन करने से न सिर्फ गर्मी और लू से बचाव होता है, बल्कि व्यक्ति अंदर से खुद को तरोताजा भी महसूस करता है।
लस्सी से मिलेगा फायदा
गर्मियों के शुरू होते ही ज्यादातर लोगों को आपने देखा होगा कि, वह लस्सी पीना शुरू कर देते हैं। दरअसल, लस्सी पेट की गर्मी को दूर भगाकर शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करती है। माना जाता है कि रोजाना एक कटोरी दही, रायता या लस्सी आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
नारियल पानी भी फायदेमंद
नारियल पानी तो गर्मियों में सभी को पीना चाहिए। नारियल पानी को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। गर्मियों में कोशिश करें कि रोजाना नारियल पानी पिएं, क्योंकि इससे पानी की कमी दूर होती है।
गर्मियों में खाएं तरबूज और खीरा
तरबूज और खीरा तो गर्मियों में बहुत नजर आता है। दरअसल, इन दोनों में 90 प्रतिशत पानी होता है, जो आपके शरीर के लिए अच्छा होता है। गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए ये दोनों फल बहुत उपयोगी है।

 

Visited 122 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Jammu Kashmir: जम्मू का नौसेना कर्मी जहाज से लापता, परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की

जम्मू : नौसेना कर्मी साहिल वर्मा मुंबई में भारतीय नौसेना के एक जहाज से लापता हो गए। साहिल वर्मा जम्मू के घो मन्हासा के रहने आगे पढ़ें »

अब 4 दिन बाद ही मेट्रो से कर सकेंगे हावड़ा मैदान से रूबी तक का सफर

एक नजर हावड़ा मेट्रो से किराये पर (मेट्रो सूत्रों के अनुसार ) हावड़ा मैदान तक के लिए किराया 5 रुपये होगा। दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा : 30 आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!