तनाव को दूर करने में बेहद फायदेमंद है संगीत, ऐसे पाएं आराम, मन रहेगा शांत

कोलकाता : संगीत वैसे तो सब अपने मनोरंजन के लिए ही सुनते हैं, लेकिन मेडिकल के क्षेत्र में भी संगीत का खास महत्व है। अब आप सोच रहे होंगे कि संगीत का भला मेडिकल से क्या संबंध तो जनाब संबंध है। दरअसल, डॉक्टर्स भी कहते हैं कि संगीत मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को तनाव होता है, उनके लिए तो संगीत सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल, संगीत को सुनने से मन को शांति मिलती है और स्ट्रेल, थकान दूर होती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं संगीत सुनने के फायदे और सही वक्त के बारे में, तो चलिए जानते हैं।
तनाव को दूर करने में असरदार है म्यूजिक, तुरंत मिलेगा आराम
मानसिक स्वास्थ्य के लिए संगीत के फायदे

म्‍यूज‍िक सुनने से मन शांत रहता है।
इससे माहौल अच्छा बना रहता है। म्‍यूज‍िक सुनने से वातावरण पॉज‍िट‍िव रहता है।
मन को शांत कर दिनभर की थकान को भी दूर करता है म्‍यूज‍िक।
स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए संगीत सुनने का सही समय
अक्सर आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग सोने से पहले संगीत का सुनते हैं। ये समय संगीत के लिए सबसे अच्छा समय होता है। यदि आप रोज सोने से पहले संगीत सुनते हैं, तो इससे तनाव तो दूर होगा ही, इसके अलावा खाना खाते समय भी संगीत को सुना जा सकता है। वहीं, यदि आप कुकिंग कर रहे हैं, तो बोरियत से बचने के लिए संगीत एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा यात्रा करते समय तो म्यूजिक सुनने का मजा ही कुछ और है, इससे सफर भी आसानी से कट जाता है और मूड भी फ्रेश हो जाता है।
गाना सुनते समय ध्यान रखने योग्य बातें
संगीत कैसा भी हो सुकून ही देता है, लेकिन फिर भी जो लोग स्ट्रेस कम करने के लिए गाना सुन रहे हैं, तो ध्यान रखें कि हमेशा खुशनुमा हल्के-फुल्के और प्रेरणादायक गाने ही सुनें। अगर आप थोड़े सैड सॉन्ग्स सुनते हैं, तो इससे आप थोड़े और नीरस हो सकते हो। इसके लिए अगर आप लो फील कर रहे हो, तो हमेशा फास्ट बीट के एनर्जेटिक गाने सुनें। हालांकि, गाने सुनते वक्त ध्यान रखें कि म्यूजिक की वॉल्यूम कम ही रखें, ज्यादा तेज आवाज कानों के लिए हानिकारक हो सकती है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

तूफान में गिरा था सफेद चंदन का पेड़, हो रहा है गायब हो रही है जांच

निदेशक ने किया दावा किया की कुछ पेड़ तूफान में गिर गये थे हावड़ा : शिवपुर बोटैनिकल गार्डन के चमेली खंड के सामने से गायब हुआ आगे पढ़ें »

कोलकाता से यूपी के चंदौली की दूरी महज 6 घंटे में होगी तय

एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अधिग्रहण व प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने का काम शुरू कोलकाता/चंदौली : वर्तमान में कोलकाता से चंदौली पहुंचने में सड़क मार्ग से 13 से आगे पढ़ें »

ऊपर