सफलता की कुंजी : लक्ष्मी जी को करे ऐसे प्रसन्न

सफलता की कुंजी : वो कहते है ना जिस व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है उसके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन लक्ष्मी जी को प्रसन्न रखना है तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

चाणक्य की चाणक्य नीति कहती है कि जो व्यक्ति धन का संचय करता है और अपने जीवन को दोष से रहित रखता है उसे लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्रदान करती है। गीता के उपदेश में भी भगवान श्रीकृष्ण ने कहा कि जो व्यक्ति दोष और अवगुणों से मुक्त है उसके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है। इसके साथ ही लक्ष्मी जी उन लोगों को अपना आर्शीवाद अवश्य ही प्रदान करती हैं जो इन बातों का ध्यान रखते हैं।

लोभ पर काबू पाएं

लक्ष्मी जी लोभ करने वालों को आपना आर्शीवाद नहीं देती हैं। जो लोग लोभ में फंस जाते हैं वे स्वयं का तो नुकसान करते ही हैं, साथ ही साथ अपने आसपास रहने वालों लोगों को भी हानि पहुंचाते हैं। लोभ से अन्य अवगुण विकसित होते हैं जो मनुष्य को नुकसान पहुंचाते हैं।

सत्य को अपनाएं

लक्ष्मी जी सत्य बोलने बालों को अधिक पसंद करती हैं, जो व्यक्ति सत्य के मार्ग पर चलकर सफलता प्राप्त करता है उससे लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं। ऐसे लोगों का साथ लक्ष्मी जी नहीं छोड़ती हैं। इसलिए अपने स्वार्थ के लिए कभी झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए।

धन की उपयोगिता को जानें

धन की उपयोगिता को जानना बहुत ही जरूरी है। धन बुरे वक्त का सच्चा मित्र है। जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं वे समय आने पर संकटों का सामना करते हैं। लक्ष्मी जी उन लोगों को अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं जो धन का संचय और उचित उपयोग करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ब्रिगेड की सभा में शामिल होंगे अब्बास सिद्दीकी

कोलकाताः इंडियन सेक्युलर फ्रंट इस बार किसी पार्टी के लिए सत्ता बना सकती है और किसी की बिगाड़ भी सकती है। माकपा के साथ बातचीत आगे पढ़ें »

घुसुड़ी में दिन दहाड़े युवक को मारी गयी गोली, मौत

साल 2012 में युवक के पिता विजय महतो की भी हत्या हुई थीआपसी विवाद बताया जा रहा है मुख्य कारणहावड़ा : शीतना मां के स्नान आगे पढ़ें »

ऊपर