इन गलतियों की वजह से घर छोड़कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी

नई दिल्ली : लक्ष्मी की कृपा के बिना जीवन में आर्थिक उन्नति संभव नहीं है। मां लक्ष्मी स्वभाव की चंचला होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये हर वक्त किसी एक के पास नहीं टिकती हैं। कहते हैं कि जिसके ऊपर मां लक्ष्मी मेहरबान हो जाती हैं उसके पास धन-दौलत की कमी नहीं रहती हैं। वहीं जब लक्ष्मी रूठ जाती हैं तो धनवान को भी कंगाल बनते समय नहीं लगता है। शास्त्रों में कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है जिसे करने से धन की देवी लक्ष्मी घर छोड़कर चली जाती हैं। ऐसे में जानते हैं कि कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।
-अक्सर देखा जाता है कि घरों में लोग जूठे बर्तनों को फैलाकर रखते हैं। अधिकांश घरों में भोजन के बाद जूठे बर्तनों को उसी तरह छोड़ दिया जाता है। शास्त्रों में इसे अनुचित माना गया है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं जिसका खामियाजा आर्थिक नुकसान के तौर पर भुगतना पड़ता है।
-उत्तर दिशा के स्वामी धन के देवता कुबेर हैं। इस स्थान को मातृ स्थान माना जाता है। ऐसे में इस स्थान पर कूड़े-कचड़े या कबाड़ नहीं रखना चाहिए। इस दिशा को हमेशा साफ सुथरा रखना चाहिए। अगर इस दिशा में बेकार की चीजें रखी जाती हैं तो धन कुबेर के साथ साथ मां लक्ष्मी भी नाराज होकर घर से चली जाती हैं।
-घर के किचन में लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में रसोई गैस पर खाली या जूठे बर्तन नहीं रखने चाहिए। किचन में चूल्हे को हमेशा साफ रखना चाहिए। इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है। शास्त्रों के मुताबिक चूल्हे पर खाली या जूठे बर्तन छोड़ने से घर में दरिद्रता का वास होता है और जहां दरिद्रता रहती है वहां लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता है।
-सूर्यास्त होते वक्त घर में झाड़ू-पोछा नहीं लगाना चाहिए। इस समय घर में झाड़ू लगाने से जीवन पर दुर्भाग्य का साया मंडराने लगता है। साथ ही मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं।
-चंदन एक हाथ से नहीं घिसना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से नारायण दरिद्र बना देते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं जिससे जीवन में बराबर धन की कमी का सामना करना पड़ता है। दोनों हाथों से चंदन घिसने के बाद किसी पात्र में रखें। इसके बाद देवी या देवता को लगाएं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बंगाल में भाजपा को 11 महीने में 5 बड़े नेताओं ने दिया बड़ा झटका

कोलकाताः पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से भाजपा सांसद अर्जुन सिंह ने तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है। अर्जुन सिंह टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी के आगे पढ़ें »

बेहला में अधेड़ महिला का सड़ा-गला शव मिला

300 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 6 साल का बच्चा

ब्रेकिंगः अर्जुन के कार्यालय से हटाये जा रहे भाजपा के झंडे और पोस्टर्स

ब्रेकिंग : बंगाल में भाजपा को जोर का झटका, 26 महीने बाद अर्जुन की घरवापसी

श्रीदेवी के साथ बोनी कपूर मना रहे थे सुहागरात तो अर्जुन और उनकी मां का हुआ बुरा हाल, खुद एक्टर ने सुनाया दर्द…

मंडप के नीचे खुली दूल्हे की पोल, सात फेरों से पहले गिरी विग, गंजा पति देखकर भड़की दुल्हन ने…

अपने जीजा राज कुंद्रा की इस हरकत के कारण परिवार के खिलाफ जाकर शादी की थी शिल्पा शेट्टी की बहन ने?

ऑफिस में अकेला छोड़कर पार्टी करने गए सहकर्मी, महिला ने किया केस, जीते 72 लाख रुपये

पुरानी साइकिल नहीं, जैसे मर्सिडीज खरीद ली…आईएएस ने शेयर किया बच्चे का दिल छूने वाली वीडियो

ऊपर