प्रेग्नेंसी में अधिकतर महिलाएं करती हैं ये गलतियां, आप बिल्कुल ना करें

कोलकाता :  प्रेगनेंसी में एक महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। इस दौरान महिलाओं के हार्मोन में बदलाव आने के साथ ही और भी कई तरह के चेंजेस देखने को मिलते हैं जैसे वजन और ब्रेस्ट का साइज बढ़ना। इस दौरान महिलाओं के शरीर में एक साथ कई तरह की चीजें हो रही होती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान हमारा शरीर हमसे कई चीजों की मांग करता है। लेकिन कई बार जरूरी होता है कि आप उन चीजों को छोड़कर अपनी सेहत का ख्याल रखें। बहुत सी महिलाओं के लिए ऐसा करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आज हम उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं कि आपको प्रेग्नेंसी के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं। तो अगर आप भी जल्दी ही मां बनने वाली हैं तो यहां कुछ ऐसी गलतियां बताई गई हैं जो हर महिला अपनी प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर करती है।

खाना स्किप करना- प्रेग्नेंसी में भूख ना लगना काफी आम है। साथ ही प्रेग्नेंसी में जैसे -जैसे समय बढ़ता है, आपको अलग-अलग चीजें खाने की इच्छा करती ह। कई महिलाओं को इस दौरान भूख नहीं लगती जिस कारण वह कुछ भी नहीं खाती। आपको बता दें कि ऐसा करना आपकी और आपके बच्चे की सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। यही वह समय होता है जब आपको अच्छा और हेल्दी खाना खाने की जरूरत होती है ताकि आपके बच्चे को जरूरी पोषक तत्वों की प्राप्ति हो सके।
वजन बढ़ने के कारण परेशान होना- प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि प्रेग्नेंसी में आपको भूख ज्यादा लगने लगती है। इस दौरान हार्मोन का स्तर भी लगातार बदलता रहता है। ऐसे में इसके लिए आपको ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आपके और बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। जरूरी है कि आप इस दौरान अपने दिमाग को शांत रखें और हेल्दी खाना खाएं।

अपनी मर्जी से दवाई खाना– प्रेग्नेंसी के दौरान, महिलाओं को मांसपेशियों में दर्द, सूजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समेत कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि खुद से इसके लिए दवाई खाएं। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो इसके लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

फिजिकल एक्टिविटी कम करना- प्रेग्नेंसी में महिलाओं के लिए फिजिकल एक्टिविटी करना काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं, कई लोगों का मानना है कि महिलाओं को इस दौरान ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज नहीं करनी चाहिए। लेकिन आपको बता दें कि इस दौरान लाइट फिजिकल एक्टिविटीज से आपकी और बच्चे की सेहत अच्छी होती है। इस दौरान आपको खुद को एक्टिव रखने की कोशिश करनी चाहिए।

इन बातों का भी रखें ख्याल

इन सभी गलतियों के अलावा भी कुछ ऐसी गलतियां है जिन्हें प्रेग्नेंसी में महिलाओं को करने से बचना चाहिए। इस दौरान आपको शराब, सिगरेट या कैफीन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। साथ ही इस दौरान प्रोसेस्ड और ज्यादा मीठी चीजों का सेवन ना करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

‘पत्नी से आत्महत्या करने की बात की थी अक्षय ने’

खुद पुलिस कमिश्नर विनित गोयल ने की अभियुक्त जवान से पूछताछ कहा-ढाई महीने से एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर कर रहे थे परेशान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को इंडियन म्यूजियम आगे पढ़ें »

ऊपर