गर्मियों में इस वजह से झड़ते हैं ज्यादातर लोगों के बाल

 

गर्मियों में बालों की झड़ने की समस्या आम बात है लेकिन जब आपके बाल रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में झड़ने लगे, तो समझिये आपको हेयर केयर के तरीके को बदल देना चाहिए। इसके लिए आपको तेल या शैम्पू बदलने से पहले अपने सोने की आदतों के अलावा कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की जरुरत है। आमतौर पर देखा जाता है कि कुछ आम गलतियों की वजह से हेयर फॉल की समस्या काफी बढ़ जाती है, जिसे कुछ बातों का ध्यान रखकर रोका जा सकता है।

1 नमी की कमी के कारण कई बार बाल बहुत ज्यादा उलझ जाते हैं। उलझने और बिखने बालों में कंघी करते समय दर्द होता है। ऐसे में आपको गीले बालों में कंघी से बचने के अलावा बालों में पसीने आने की समस्या से भी बचना चाहिए।

2 ड्राई हेयर कॉटन के तकिए पर अधिक रगड़ खाते हैं और उलझ जाते हैं। इसके अलावा कॉटन का तकिया बालों का नेचुरल ऑयल और नमी सोख लेता है, जिसके कारण बाल बिखर जाते हैं। बालों को बिखरने और उलझने से बचाने के लिए कॉटन की जगह फैब्रिक तकिए का उपयोग करें।

3 रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह कंघी करें और चोटी बनाकर सोएं। इससे न सिर्फ बालों की नमी बरकरार रहती है बल्कि सुबह उठने पर बाल भी नहीं उलझते हैं। बाल खोलकर सोने से बालों में खिंचाव पड़ता है, जिससे बाल ज्यादा टूटते हैं।

4 तापमान को ठंडा रखने की कोशिश करें। गर्म और आर्द्र जलवायु के कारण बाल तेजी से उलझते हैं। सिर्फ यही नहीं, इस तरह की जलवायु बालों की नमी को भी खत्म करती है। इसलिए अपने कमरे का तापमान नियंत्रित रखें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ताऊ ते: टूटते पेड़, उखड़ते खंभे, उड़ती छतें…

मुंबईः चक्रवाती तूफान ताऊ ते लगातार डरावना होता जा रहा है। अरब सागर से उठे इस चक्रवाती तूफान को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग : सीबीआई कार्यालय बना युद्ध स्थल

कोलकाता : सीबीआई कार्यालय बना युद्ध स्थल l तृणमूल समर्थकों का फूटा ग़ुस्सा l बरसाए ईंट पत्थर l कई लोग घायल हो गये हैंl गौरतलब आगे पढ़ें »

ऊपर