अनेक बीमारियों दूर भगाता है सुबह की सैर

नवीनतम शोध से यह स्पष्ट हो गया है कि सुबह की सैर से गठिया, हृदय रोग, मधुमेह एवं मांसपेशियों का खिंचाव भी दूर हो जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार सुबह की नियमित सैर से हृदय को ताजी हवा मिलती है। सैर एक ऐसा व्यायाम है जो कई बीमारियों से बचाव करने में मददगार है। साथ ही सैर से एक नयी स्फूर्ति प्राप्त होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अच्छी सेहत बेहतर जीवन, भविष्य तथा सफलता की कुंजी है और बदले में वह केवल कुछ ही देर का नियमित व्यायाम, संतुलित खानपान और सकारात्मक सोच मांगती है।

धार्मिक व आध्यात्मिक भावनाएं दर्द कम करती हैं

नार्थ केरोलिना में दरहम में ड्यूक यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल के विशेषज्ञ डॉ. फ्रांसिस जे कोफी के द्वारा किये गये एक शोध के अनुसार रोगियों को दर्द से राहत दिलाने में धार्मिक और आध्यात्मिक भावनाएं काफी लाभ पहुंचाती हैं और वे कम दर्द महसूस करते हैं। इस शोध में गठिया के कुछ रोगियों से उनके मूड, धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभवों और दर्द से राहत दिलवाने में प्रयोग की गयी विधियों को जानने की कोशिश की गयी और पाया कि जो व्यक्ति अपने दर्द पर नियंत्रण सकारात्मक, धार्मिक और आध्यात्मिक विश्वास द्वारा पाते हैं, उन्हें दर्द में अपेक्षाकृत जल्दी राहत मिलती है। उनका मूड भी अच्छा रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

धुपगुड़ी हादसा : केंद्र 2 तो राज्य देगा 2.5 लाख रुपये आर्थिक सहायता

राज्य सरकार की ओर से दी दिये जाएंगे 2.5 लाख रुपये सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी में हुए दर्दनाक हादसे में 14 लोगों की मौत आगे पढ़ें »

गुरु गोबिंद सिंह जी की 354वीं जयंती मनायी गई

कोलकाता : गुरु गोबिंद सिंह जी की 354वीं जयंती कोलकाता के बेहला गुरुद्वारा, संत कुटिया गुरुद्वारा और जगत सुधार गुरुद्वारा सहित अन्य गुरुद्वारों में बड़े आगे पढ़ें »

ऊपर