लंगूर करेंगे ट्रंप की सुरक्षा

नई दिल्ली : अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ 24 फरवरी को ताजमहल का दीदार करने आगरा जाएंगे। आगरा में उनकी सुरक्षा के लिए ताजमहल के आसपास लंगूरों को तैनात किया गया है। इन लंगूरों के पास बंदरों के उत्पात को रोकने की जिम्मेदारी होगी। इस इलाके में बंदरों ने काफी उत्पाद मचा रखा है जो कि सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता की वजह बना हुआ है। इसी कारण राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के रूट पर बंदरों से निपटने के लिए पांच लंगूरों की तैनाती की जा रही है। बता दें कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनके परिवार की सुरक्षा की जिम्मेदारी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के पास होगी जबकि बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी एनएसजी और उत्तर प्रदेश पुलिस के हवाले है।

ट्रंप जहां से गुजरेंगे वहां अपने आप ही बंद हो जाएंगे मोबाइल

ट्रंप की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा घेरा तैयार हो चुका है। इस बारे में अफसरों को कुछ भी बताने का निर्देश नहीं है, लेकिन सामने आई जानकारी के अनुसार, 10 कंपनी अर्धसैनिक बल, 10 कंपनी पीएसी के साथ एटीएस और एनएसजी के कमांडो को तैनात किया जाएगा। बता दें कि एक कंपनी में करीब 100 जवान होते हैं। वहीं, ताजमहल और एयरपोर्ट के बीच सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई जिलों की पुलिस को तैनात किया गया है। आगरा प्रशासन के अनुसार, सड़क और छतों पर पैरा मिलिटरी फोर्स, पीएसी, एनएसजी कमांडो, एटीएस तैनात रहेंगे जबकि, अमेरिकी टीम सैटेलाइट के जरिए भी निगरानी करेगी। इसी कारण ट्रंप जिस जगह से गुजरेंगे, उस जगह के सभी मोबाइल अपने आप ही बंद हो जाएंगे। हालांकि, इस दौरान पुलिस के संचार के साधन बंद नहीं होंगे क्योंकि उनके वायरलेस और सीयूजी फोन्स की फ्रीक्वेंसी पहले से ही दे दी गई है।

कब्रों को मुल्तानी मिट्टी से पोता जा रहा

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां ट्रंप के करीब रहकर उनकी सुरक्षा करेंगी। ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान उनके काफिले में दो गाड़ियां शामिल होंगी। यह कुछ ही लोगों को मालूम होगा कि ट्रंप किस गाड़ी में मौजूद हैं। हालांकि, ये गाड़ियां केवल अमर विलास होटल तक ही जा सकेंगी। इससे आगे 50 मीटर तक का सफर ट्रंप को बैट्री वाहन या गोल्फ कार से तय करना होगा। ऐसा न्यायालय के निर्देशों के चलते किया जाएगा। वहीं, ताजमहल बनने के बाद पहली बार ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दोनों कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हेमा मालिनी ने कर्मचारी पेंशन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

नई दिल्लीः कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) में मासिक पेंशन की न्यूनतम राशि बढ़ाकर कम से कम 7,500 रुपये करने आगे पढ़ें »

रेमो डिसूजा दिवंगत कोरियोग्राफर सरोज खान की बना सकते हैं बायोपिक

मुंबई : बॉलीवुड के जाने माने कोरियोग्राफर-निर्देशक रेमो डिसूजा दिवंगत कोरियोग्राफर सरोज खान की बायोपिक बना सकते हैं। कोरियोग्राफर सरोज खान का हाल ही में आगे पढ़ें »

ऊपर