पीरियड्स में छुट्टी लेने पर कटते थे पैसे इसलिए जनाबाई ने उठाया यह कदम…

sugar cane labour, maharastra,beed

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र के बीड जिले में कुछ ही सालों में कई महिलाओं ने अपनी बच्‍चेदानी हटवा दी हैं। पीरियड्स के दौरान छुट्टी लेने पर पैसे कटने की वजह से इन औरतों ने कम उम्र में ही अपनी कोख गंवा दी हैं। इसी जिले की निवासी जनाबाई जो गन्ना कटाई का कार्य करती है उसने भी कुछ ऐसा ही किया। जनाबाई ने केवल 23 साल की उम्र में अपनी बच्चेदानी को निकलवा दिया। पीरियड्स में काम पे ना जाने के कारण जनाबाई के पैसे तो कटते ही थे, इसके साथ साथ ठेकेदार द्वारा की गयी छेड़खानी और गालियां देने की घटना भी सामने आयी थी। जनाबाई की मानें तो इस ऑपरेशन के बाद उसे अक्सर कमर में दर्द और बुखार की शिकायत रहती है।
एक दिन की छुट्टी पर कट जाते थे 700 रूपए
जनाबाई ने बताया कि गन्ना ढोना बड़ी मेहनत का काम है और इसे जोड़े में किया जाता है। तीस किलो एक बार में उठाकर ट्रक पर लोड करने का काम काफी मुश्किल होता है। उन्होंने बताया कि 6 महीने तक गन्ना कटाई करने के बाद जब हिसाब हुआ तब ठेकेदार ने उन सारे दिनों के पैसे काटे जब वह पीरियड्स में थी। ऐसा केवल जनाबाई ‌ही नहीं बल्‍कि सारी औरतों के साथ हुआ। एक दिन की छुट्टी पर 700 रूपए कट जाते थे। इस बात पर मर्द चिढ़े हुए थे जैसे ‘महीना’ आना औरतों की गलती हो।
पति ने कहा- बच्चेदानी ही हटवा लो
जनाबाई के पति ने ही उसे बच्चेदानी हटवाने का सुझाव दिया जिससे झंझट खत्म हो जाए। उसने बताया कि नवंबर से मार्च तक बिना छुट्टी के रोज काम किया पर ठेकेदार से पैसे उधार लेने की वजह से बिना पैसों के ही काम करना पड़ा। मगर बच्चेदानी हटवाने के बाद अब कमर में दर्द रहता है और घर के काम भी मुश्किल से होते हैं। उसका कहना है कि बच्चेदानी हटवाने के बाद अब पति उससे नाराज रहता है। उसने कहा कि पति कहता है, मैं किसी काम की नहीं रही। कभी आता है तो कोसता है और चला जाता है। मेरे या बच्चों के लिए अस्पताल में देने को भी उसके पास पैसे नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

नुसरत की इस दिल को छू लेने वाली तस्वीर को किया गया बेहद पसंद

कोलकाता : मशहूर टॉलीवुड अभिनेत्री और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट से तृणमूल कांग्रेेस की सासंद नुसरत जहां ने साेमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आगे पढ़ें »

पीएम मोदी का यह ट्वीट बना साल का गोल्डन ट्वीट,मिले सबसे ज्यादा लाइक्स

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साेशल मीडिया पर हमेशा छाए रहते हैं। टि्वटर पर मोदी को लाखों लोग फॉलो करते हैं और वो ट्विटर आगे पढ़ें »

ऊपर