विज्ञान के इन ट्रिक्स के जरिए पलक झपकते ही आएगी नींद, टेंशन से मिलेगा छुटकारा और…

कोलकाताः जिस तरह हमारे लिए आहार जरूरी है ठीक वैसे ही दिनभर की भागदौड़ के बाद सोना भी आवश्यक है। लेकिन तमाम दफा ऐसा भी होता है जब हम बेड पर सोने के लिए तो जाते हैं पर नींद नदारद रहती है। इस स्थिति में हम सिर्फ करवट बदलते रहते हैं। ऐसा जब होता है, तो नींद न होने पर अगले दिन व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है। हर किसी को 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है जिससे आप दिनभर के काम पूरी एनर्जी के साथ कर सकें। नींद हमें तरोताजा रहने और वजन कम करने में मदद करती है। लेकिन ये सब तभी हो सकता है, जब नींद सही समय पर और अच्छे से आए। ऐसे कई कारण हो सकते हैं, जिससे व्यक्ति को नींद आने में परेशानी हो। यहां तक कि ये सोचते रहना कि नींद नहीं आ रही, भी ऐंग्जाइटी को जन्म देते हुए नींद उड़ा सकता है।

नींद पूरी न होने पर हो सकती हैं ये समस्याएं
जब नींद पूरी नहीं होती तो अगले दिन आप खुद को थका हुआ महसूस करेंगे और आंखों में जलन होगी। इसके अलावा सिर भारी हो जाना, चिड़चिड़ापन और या फिर उल्टी भी हो सकती है। एक आरामदायक नींद लाने के लिए सबसे पहले आपके माइंड और बॉडी का एक साथ होना जरूरी है। इसके साथ ही बेड की साफ-सफाई भी उतनी ही जरूरी है। यहां हम आपको साइंस द्वारा सुझाए गए कुछ ट्रिक्स बता रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप जल्दी, आरामदायक और गहरी नींद पा सकते हैं।
10, 60 और 120 सेकंड में नींद लाने का तरीका
यहां हम आपसे जो कहने की कोशिश कर रहे हैं हो सकता है उसे सुन आपके दिमाग में कई सवाल आए। लेकिन विज्ञान के अनुसार एक या दो मिनट में सो जाने के कई ट्रिक्स हैं। ध्यान दें, यदि आप एक बिगनर हैं तो आपको इन ट्रिक्स पर काम करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। अच्छी नींद लाने के लिए हमें सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक सैन्य विधि स्लीप हैक को अपनाना चाहिए।
मिलिट्री मेथड के द्वारा सोने का तरीका
मिलिट्री मेथड के जरिए सोने के लिए आपको अपने चेहरे की मांसपेशियों को रिलैक्सड करने पर फोकस करना होता है। कंधों को ड्रॉप करें और टेंशन को भूल जाएं, इसके बाद अपने हाथों को किनारे की ओर ले जाएं। अब, गहरी सांसे छोड़ते हुए अपनी छाती को रिलैक्स रहने दें। इसके बाद अपनी जांघों, पैरों और पिंडलियों को आराम दें। इस बीच एक वास्तविक शांत दृश्य की कल्पना करें और उसे निहारें। इस तरह से आपको धीरे-धीरे नींद आएगी और आप रात भर चैन से सो सकेंगे। आप जितनी बार इस मेथड की प्रैक्टिस करते हैं उतने ही आप इसमें बेहतर होते जाएंगे और फिर पलक झपकते ही आपको नींद आने लगेगी।
ब्रीदिंग मेथड से भी ला सकते हैं नींद
नींद लाने की लोकप्रिय ट्रिक्स मसल्स रिलैक्सेशन पर फोकस्ड हैं, जिसके जरिए आप जल्दी से सो सकते हैं। इसमें से एक ब्रीदिंग मेथड भी है, जो ध्यान और दृश्य यानी मेडिटेशन और विजुअलाइजेशन की शक्ति को साथ जोड़ी जाती है। इस ट्रिक के जरिए नींद लाने के लिए सबसे पहले आप दोनों होंठों के बीच थोड़ा सा गैप लाएं और आवाज के साथ सांस को मुंह से बाहर छोड़ें।
अब होंठ बंद करके नाक से सांस अंदर लें और 4 तक काउंट करें। इसके बाद सांस को 7 सेकंड तक होल्ड करके रखें। इस प्रोसेज के बीच आपका लक्ष्य अपने कार्यों के प्रति सचेत रहने की कोशिश करना होना चाहिए। इसी तरह सांस इनहेल और एक्सहेल करते हुए इस पूरे प्रोसेस की 4-7-8 साइकिल को पूरा करें। थोड़ी देर में आपका मन शांत हो जाएगा, फिर आपको अच्छी नींद आएगी।
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