मेथीदाने के इस नुस्‍खे से पाएं घने और काले बाल

डिलीवरी के बाद बाल झड़ने से उड़ जाते हैं होश
कोलकाता : गर्भावस्‍था के नौ महीने ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद के भी कुछ महीने महिलाओं के लिए मुश्किल होते हैं। कई महिलाओं को प्रसव के बाद बाल झड़ने की शिकायत रहती है। वहीं कई बार तो बाल गुच्‍छों में झड़ने लगते हैं जिसे देखकर अक्‍सर महिलाओं के होश उड़ जाते हैं। प्रेग्‍नेंसी के बाद हार्मोनल बदलाव, शिशु की देखभाल करने के कारण नींद की कमी और स्‍ट्रेस की वजह से भी बाल झड़ सकते हैं। अब डिलीवरी के बाद मांएं बच्‍चे को स्‍तनपान करवाती हैं इसलिए वो हेयर फॉल रोकने के लिए किसी दवा का सेवन नहीं कर सकती हैं। हालांकि, घरेलू नुस्‍खे इस काम में आपकी मदद कर सकते हैं और आज हम आपको मेथीदाना हेयर मास्‍क के बारे में बता रहे हैं जो डिलीवरी के बाद बालों को झड़ने से रोकता है… डिलीवरी के बाद झड़ते बालों को रोकने के लिए मेथीदाने से इस तरह मास्‍क बनाएं :


* सबसे पहले मेथीदाने को 8 से 10 घंटे तक पानी में भीगने के लिए रख दें।
* इसमें थोड़ा-सा पानी डालकर ब्‍लेंडर में इसे पीस लें। जरूरत लगे तो आप इसमें और पानी डाल सकती हैं।
* इस पेस्‍ट को एक कटोरी में निकाल लें और इसमें दही डालें।
*इसके बाद इस पेस्‍ट में वर्जिन कोकोनट ऑयल डालें और तीनों चीजों को मिक्‍स कर लें।
* अब आप इस पेस्‍ट को लगभग 2 घंटे के लिए छोड़ दें।


हेयर मास्क लगाने का तरीका
अब आपका मेथीदाना हेयर फॉल कंट्रोल मास्‍क तैयार है। बालों को धोने के बाद ही इस मास्‍क को सिर पर लगाएं। बालों में इस हेयर मास्‍क को लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें और बालों को सिर्फ पानी से धोएं। मास्‍क लगाने के बाद बालों को शैंपू ना करें। पहली बार में हफ्ते में दो बार मास्‍क लगाएं और फिर 15 दिन में एक बार मास्‍क लगाएं।
* बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं
आप अपनी डाइट में कुछ हेल्‍दी और पौष्टिक चीजों को भी शामिल कर डिलीवरी के बाद बाल झड़ने की समस्‍या को रोक सकती हैं। खूब पानी और तरल पदार्थ पिएं और संतुलित आहार लें ताकि प्रेग्‍नेंसी में शरीर में कम हुए खनिज पदार्थों और पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा किया जा सके। डिलीवरी के बाद अपने आहार में फल, बैरीज, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, सूखे मेवे और अलसी, फैटी फिश, अंडे, बींस और सोया से युक्‍त चीजें खाएं। एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करने वाली चीजें बालों के फॉलिकल्‍स को सुरक्षा देते हैं इसलिए ऐसे फूड्स जरूर खाएं। विटामिन ए, सी, डी और ई को भी अपने आहार में शामिल करें।


बाल झड़ने से रोकने के लिए क्या करें
अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं तो बालों को किसी अच्‍छे ऑयल से मसाज करें। बालों को धोने के लिए हेयर फॉल कंट्रोल शैंपू का प्रयोग करें। यदि इतना सब करने के बाद भी हेयर फॉल नहीं रूक रहा है तो डॉक्‍टर से सलाह लें और टेस्‍ट करवाएं कि कहीं किसी विटामिन की कमी के कारण तो इतने ज्‍यादा बाल नहीं झड़ रहे हैं। अगर ऐसा है तो डॉक्‍टर आपको विटामिन के सप्‍लीमेंट लिख कर देंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मवेशी तस्करी में विनय मिश्रा को 8वां अभियुक्त बनाया गया

सप्लिमेंटरी चार्जशीट दायर कोलकाता : सीबीआई ने मवेशी तस्करी मामले में बुधवार को व्यवसायीविनय मिश्रा को एक अहम कड़ी मानते हुए 8वां अभियुक्त बनाया। सीमा पर आगे पढ़ें »

दो दैत्य चला रहे हैं देश की सरकार : ममता

कहा : मोदी है दंगाबाज, ट्रम्प से भी बुरे दिन देखेंगे वे डनलप के मैदान से मोदी पर लगायी आरोपों की झड़ी बोली : खेला होबे, खेला आगे पढ़ें »

ऊपर