मौसम विभाग ने 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

rain

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 18 राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, मेघालय, नगालैंड और मणिपुर शामिल हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में पूरे देश में जिन 10 स्‍थानों पर सबसे ज्यादा बारिश हुई, उनमें से 6 स्थान मध्यप्रदेश के हैं। राजधानी भोपाल में तो 24 घंटे में 14 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं सिवनी में 31 सेंटीमीटर, सागर में 10 सेंटीमीटर और रायसेन में 13 सेेंटीमीटर बारिश हुई है।

बारिश ने भोपाल का हाल किया बेहाल

भोपाल के मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि राज्य में अब तक 140 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इससे पहले साल 2006 में 160 सेंटीमीटर वर्षा हुई थी।

3 कारणों से होती है मप्र में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम वैज्ञानिक शुक्ला ने बताया कि मध्य प्रदेश में लगातार बारिश होने के मुख्य 3 कारण हैं। उन्होंने बताया कि यहां 3 सिस्टम सक्रिय हैं। जिनमें से पहला है उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र का बनना। दूसरा है प्रदेश से द्रोणिका का गुजरना और तीसरा है 21° उत्तरी अक्षांश पर पूर्वी-पश्चिमी हवाओं का मिलना। शुक्ला ने बताया कि अभी यह सिस्टम जबलपुर-शहडोल और भोपाल के आसपास ज्यादा सक्रिय है, जो सोमवार के बाद केंद्र मध्य प्रदेश चला जाएगा। उन्होंने प्रदेश में 3 दिन भारी बारिश की आशंका जताई है। मालूम हो कि अब तक मध्य प्रदेश में 18 प्रतिशत से अधिक वर्षा हो चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

28 को शाह के साथ मंच साझा कर सकती हैं ममता

कोलकाता : आगामी 28 फरवरी यानी शुक्रवार काे ओडिशा के भुवनेश्वर में पूर्वांचल राज्यों की सुरक्षा काे लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक आगे पढ़ें »

भाजपा शुरू करने जा रही है ‘भाजपा के बोलो’

मिदनापुर : तृणमूल के ‘दीदी के बोलो’ की तर्ज पर अब ‘भाजपा के बोलो’ अभियान की शुरुआत होने जा रही है। इस बारे में प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर