मौसम विभाग ने 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

rain

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 18 राज्यों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, मेघालय, नगालैंड और मणिपुर शामिल हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 24 घंटे में पूरे देश में जिन 10 स्‍थानों पर सबसे ज्यादा बारिश हुई, उनमें से 6 स्थान मध्यप्रदेश के हैं। राजधानी भोपाल में तो 24 घंटे में 14 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं सिवनी में 31 सेंटीमीटर, सागर में 10 सेंटीमीटर और रायसेन में 13 सेेंटीमीटर बारिश हुई है।

बारिश ने भोपाल का हाल किया बेहाल

भोपाल के मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला का कहना है कि राज्य में अब तक 140 सेंटीमीटर से अधिक वर्षा हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इससे पहले साल 2006 में 160 सेंटीमीटर वर्षा हुई थी।

3 कारणों से होती है मप्र में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम वैज्ञानिक शुक्ला ने बताया कि मध्य प्रदेश में लगातार बारिश होने के मुख्य 3 कारण हैं। उन्होंने बताया कि यहां 3 सिस्टम सक्रिय हैं। जिनमें से पहला है उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र का बनना। दूसरा है प्रदेश से द्रोणिका का गुजरना और तीसरा है 21° उत्तरी अक्षांश पर पूर्वी-पश्चिमी हवाओं का मिलना। शुक्ला ने बताया कि अभी यह सिस्टम जबलपुर-शहडोल और भोपाल के आसपास ज्यादा सक्रिय है, जो सोमवार के बाद केंद्र मध्य प्रदेश चला जाएगा। उन्होंने प्रदेश में 3 दिन भारी बारिश की आशंका जताई है। मालूम हो कि अब तक मध्य प्रदेश में 18 प्रतिशत से अधिक वर्षा हो चुकी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी का टाइम पूरा हो गया : गावस्‍कर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सुनील गावस्‍कर ने महेंद्र सिंह धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है। गावस्‍कर ने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगे पढ़ें »

विश्व भारोत्तोलन : मीराबाई चानू पदक जीतने से चूकी, चौथे स्थान पर रही

पटाया (थाईलैंड) : पूर्व चैंपियन मीराबाई चानू ने अपने राष्ट्रीय रिकार्ड में सुधार किया लेकिन वह गुरुवार को यहां विश्व भारोत्तोलन चैंपियनशिप में महिलाओं के आगे पढ़ें »

बजरंग की टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने के बाद सेमीफाइनल में विवादास्पद हार

Anand kumar

सुपर 30 कोचिंग संस्‍था के संस्‍थापक को ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ से नवाजा गया

imran khan

सऊदी अरब रवाना हुए इमरान, कश्मीर समेत द्विपक्षीय मुद्दों पर करेंगे चर्चा

Babul Supriyo

जादवपुर विश्वविद्यालय में बाबुल सुप्रियो के साथ हुई हाथापाई , मौके पर पहुंचे राज्यपाल

मेट्रो परियोजना की प्रशंसा के खिलाफ बच्चन के घर के बाहर प्रदर्शन

Sindhu out , Satwik loses

सिंधू चीन ओपन से बाहर, सात्विक दोनों युगल मुकाबले हारे

women in NDRF

पहली बार एनडीआरएफ का हिस्सा बनेगी म‌हिलाएं, नई बटालियन में होंगी तैनात

Niraw Modi

नीरव मोदी की न्यायिक हिरासत 17 अक्टूबर तक बढ़ी, अगले साल तक फैसला सम्‍भव

ऊपर