किसानों को अधिकतम सहायता देना हमारी प्राथमिकता : नीतीश कुमार

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों के हित में हरसंभव कदम उठाने की प्रतिबद्धता जताते हुए बुधवार को कहा कि उनकी सरकार कृषकों की आमदनी बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है।
नीतीश कुमार ने यहां राज्य के कृषकों एवं कृषि प्रक्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान कहा कि कृषि रोडमैप के लागू होने से कृषि के क्षेत्र में काफी सफलता मिली है। राज्य में कृषि उत्पादन और उत्पादकता बढ़ी है लेकिन कृषि के क्षेत्र में अभी और काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि लोगों की इच्छाएं और आकांक्षाएं बढ़ी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के करीब 89 प्रतिशत लोग गांव में निवास करते हैं, जिसमें 76 प्रतिशत लोगों की आजीविका का आधार कृषि है। गांव में लोगों की सुविधाओं के लिए काम किए जा रहे हैं। हर घर बिजली उपलब्ध करा दी गयी है। हर घर तक पक्की गली-नाली का निर्माण कराया जा रहा है। सभी गांव एवं टोलों को पक्की सड़कों से जोड़ा जा रहा है। किसानों की स्थिति बेहतर हो, उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि रोडमैप में कई बिंदुओं को प्राथमिकता में रखा गया है। नीतीश ने कहा कि यदि कृषि को बढ़ावा देना है तो गांव तक पहुंच पथ जरूरी है। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने आवागमन की सुविधा को बेहतर बनाया है। ग्रामीण सड़क को बेहतर बनाने के साथ-साथ बेहतर रख-रखाव के लिए काम किया जा रहा है। फसलों की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए उत्तम गुणवत्ता के बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जर्दालु आम और शाही लीची राज्य सरकार की तरफ से विशिष्ट लोगों को भेजकर इसकी विशिष्टता से अवगत कराया जा रहा है। नीतीश ने कहा कि नॉबेल विजेता जोसेफ स्टिगलिट्ज ने नालंदा जिले में जैविक खेती को देखकर यहां तक कह दिया कि प्रदेश के किसान कृषि वैज्ञानिकों से ज्यादा काबिल हैं। उन्होंने कहा कि गंगा नदी के तट से लगे 13 जिलों में जैविक खेती की शुरुआत की गयी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना से संबंधित सही जानकारी के लिए सरकार ने हैप्टिक से संचालित चैटबॉट लॉन्च किया

नई दिल्ली : भारत सरकार ने कोरोनोवायरस प्रकोप से जुड़े सवालों के जवाब देने में मदद करने के लिए व्हाट्सएप पर एक चैटबॉट लॉन्च किया आगे पढ़ें »

बंगाल में आठवीं तक के छात्र बिना रुकावट जाएंगे अगली कक्षाओं में : मंत्री

कोलकाता : कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सरकार ने पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा में भेजने आगे पढ़ें »

नगर निगम कोरोना संदिग्ध के घरों पर पोस्टर चिपका, कर रहा लोगों को सावधान

कोरोना से जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना देश का साझा लक्ष्य : मोदी

क्वारंटाइन में होते हुए, कोरोना को पीठ दिखा अस्पताल में एक साथ पढ़ रहे है नमाज

कोरोना वायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था में हो सकती है एक प्रतिशत की कमी : संरा

कोरोना से राहत के लिए लक्ष्मी मित्तल ने पीएम-केयर्स फंड में 100 करोड़ रुपये देने की घोषणा की

corona

बंगाल में 2 संदेहास्पद कोरोना संक्रमितों की मौत

बंगाल में कोरोना वायरस की वजह से दुर्गापूजा की फीकी पड़ सकती है रौनक

देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1965, मृतक संख्या 50, नौ नए मामले आए सामने

ऊपर