फिरोजाबाद में मोबाइल की रोशनी में हुआ शहीद का अंतिम संस्कार

Martyrs Vijaybhan Yadav

फिरोजाबाद: देश के लिए शहीद हुए मक्खनपुर के गांव चमरौली निवासी विजयभान के अंतिम संस्कार के दौरान प्रशासन की बदइंतजामी ने लोगों को शर्मसार कर दिया। बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय बार्डर पर शहीद हुए बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजयभान यादव का पार्थिव शरीर शनिवार को उनके गांव पहुंचा। श्मशान घाट पर लाइट का इंतजाम न होने के कारण शहीद का अंतिम संस्कार मोबाइल की रोशनी में करना पड़ा। टॉर्च की रोशनी में ही शहीद को सलामी दी गई। इसके अलावा शहीद के बेटे ने मुखाग्नि भी टॉर्च की रोशनी में दी। गौरतलब है कि शहीद के अंतिम संस्कार के दौरान जिला प्रशासन के अधिकारी समेत जन प्रतिनिधि मौजूद थे।

चिता पर रखा गया उस वक्त अंधेरा था
17 अक्तूबर को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शहीद हुए बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजयभान यादव का पार्थिव शरीर शनिवार शाम साढे़ चार बजे उनके पैतृक गांव चमरौली पहुंचा। शहीद के अंतिम दर्शन के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी, लेकिन जिले का कोई बड़ा अफसर शहीद के परिजनों से मिलने नहीं पहुंचा। यहां तक कि तिरंगे में लिपटे शहीद विजयभान के पार्थिव शरीर को जिस समय चिता पर रखा गया उस वक्त अंधेरा था। लोगों को रोशनी के लिए अपने-अपने मोबाइल की टार्च ऑन करनी पड़ी।

अंतिम संस्कार से इंकार
शहीद के परिवार की मांग थी कि सरकार उन्हें मुआवजा के साथ साथ बेटे को नौकरी और पत्नी को एक पेट्रोल पंप आवंटित किया जाए। प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ-पांव तब फूल गए, जब परिजनों ने कई शर्तों को रखते हुए अंतिम संस्कार से इंकार कर दिया। डेढ़ घंटे तक तिरंगे में लिपटा शहीद का पार्थिव शरीर रखा रहा। डीएम चंद्रविजय सिंह ने सभी मांगों पर लिखित आश्वासन देकर परिजनों को शांत कराया। इसके बाद परिजन अंतिम संस्कार के लिए तैयार हुए। शाम करीब आठ बजे राजकीय सम्मान के साथ शहीद का अंतिम संस्कार किया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

diabetes-day-image

ऐसी जीवनशैली अपनाएंगे तो नहीं होगी डायबिटीज

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक आगे पढ़ें »

डेहरी ऑन सोन : बोलेरो और गैस टैंकर की टक्कर में दो की मौत, पांच गंभीर

डेहरी ऑन सोन : बिहार में रोहतास जिले के डेहरी के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने बुधवार को यहां बताया कि स्थानीय सूअरा मोड़ आगे पढ़ें »

ऊपर