डायबिटीज अवेयरनेस वीकः शादीशुदा हैं और डायबिटीज के मरीज भी, तो ये सपना होगा चकनाचूर

नई दिल्ली : डायबिटीज ऐसी बीमारी है, जो आपकी नसों को खराब कर देती है। नसें खराब होने से किडनी, दिल और दिमाग पर भी खतरा मंडराने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुगर की ये बीमारी शादीशुदा लोगों का एक प्यारा सपना चकनाचूर कर सकती है। दरअसल, मां-बाप बनना हर मैरिड कपल का पहला सपना होता है, जिसे ये बीमारी तोड़ देती है। आइए, डॉक्टर से इसका कारण और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के उपाय जानते हैं।
वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022: मधुमेह और बांझपन का रिश्ता
डायबिटीज की वजह से महिलाओं और पुरुषों की फर्टिलिटी कम हो सकती है। जिसके कारण बच्चा ना होना यानी बांझपन की समस्या पैदा हो सकती है। डायबिटीज के कारण पुरुष और महिला के हॉर्मोन में असंतुलन आ जाता है। जिसके कारण प्रजनन के लिए जरूरी महिलाओं में ओव्युलेशन और पुरुषों के स्पर्म को खराब हो जाते हैं। इससे गर्भधारण करने में कठिनाई या संभावना के खत्म होने का खतरा बन जाता है।
मधुमेह या डायबिटीज ऐसा विकार है, जिसमें शरीर में मौजूद ग्रंथि अग्‍नाशय (पैंक्रियाज) पर्याप्‍त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है। जिससे एनर्जी देने वाला ग्‍लूकोज (ब्लड शुगर) का लेवल खून में बढ़ जाता है। इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं। कई बार शरीर इंसुलिन का ढंग से इस्तेमाल नहीं कर पाता है, तो भी ब्लड शुगर का खतरा बढ़ने लगता है।
ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल करके डायबिटीज का इलाज होता है। जिसके लिए आपको हेल्दी डाइट खानी चाहिए। डायबिटिक पेशेंट को डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि का सेवन करना चाहिए। हेल्दी डाइट लेने से आपकी प्रजनन क्षमता भी बढ़ती है।
एक्सरसाइज है जरूरी
ब्लड शुगर को हाई होने से रोकने के लिए आपको नियमित एक्सरसाइज करनी चाहिए। क्योंकि, एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को एनर्जी यानी ग्लूकोज की जरूरत होती है। जिससे खून में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। एक्सरसाइज से इंसुलिन का लेवल भी बढ़ता है। आप रोजाना आधा घंटा चलकर भी डायबिटीज कंट्रोल में कर सकते हैं।
काबू में रखें तनाव
तनाव कंट्रोल से बाहर जाने पर ब्लड शुगर भी कंट्रोल से बाहर चला जाता है। क्योंकि, तनाव में कोर्टिसोल हॉर्मोन का उत्पादन तेज होने लगता है। यह हॉर्मोन प्रजनन के लिए जरूरी हॉर्मोन को कम कर देता है। जिसके कारण फर्टिलिटी कम हो जाती है। इसलिए तनाव को मैनेज करने के तरीके अपनाएं।
डायबिटीज के कारण होने वाली बीमारी
डायबिटीज सिर्फ बांझपन का खतरा ही नहीं बढ़ाती, बल्कि उसके साथ अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकती है। डॉक्टर के मुताबिक, मधुमेह अनियंत्रित हो जाने पर स्ट्रोक, ग्लूकोमा, हाई ब्लड प्रेशर, नर्व डैमेज जैसी खतरनाक बीमारी भी हो जाती हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शुक्रवार को करें गुड़हल के फूल के ये उपाय, हो सकते हैं मालामाल

कोलकाता : हिंदू धर्म में कई पेड़ पौधों और फूलों का पूजन में विशेष महत्व बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि यदि आप पूजन आगे पढ़ें »

पांशकुड़ा थाने में विस्फोट, सिविक वोलंटियर मरा

जब्त किये गये पटाखों का जखीरा रखा था थाने के सामने सन्मार्ग संवाददाता पांशकुड़ा : पूर्व मिदनापुर जिले के पांशकुड़ा थाना परिसर में गुरुवार की अपराह्न लगभग आगे पढ़ें »

ऊपर