दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण कई फैक्ट्रियां बंद, हजारों श्रमिक हुए बेरोजगार

factory

नई दिल्‍ली : दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बायलर और कोयले से चलने वाले उद्योगों पर रोक लगा दी गई है। इन उद्योगों पर रोक लगने से  राजस्थान में अलवर जिले के मुख्य औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी में सैकड़ों फैक्ट्रियां बंद हो गई। इन फैक्ट्रियों के बंद होने से इसका सीधा असर हजारों श्रमिकों के रोजगार पर पड़ा और सभी बेरोजगार हो गये।

रोजी-रोटी पर मंडराया संकट

भिवाड़ी क्षेत्र में पिछले 10 दिन से करीब 340 फैक्ट्रियां बंद पड़ी हैं और 10 हजार से अधिक श्रमिक बेरोजगार बैठे हैं। मंदी की मार झेल रहे उद्योगों को अब दूसरा झटका प्रदूषण के रुप में लगा है। जहां प्रदूषण के नाम पर एनसीआर क्षेत्र में फैक्ट्रियों को बंद किए जाने के आदेश जारी किए गए हैं। राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने भिवाड़ी के करीब 340 उद्योगों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिससे श्रमिकों का भविष्य दाव पर लगा है । इतना ही नहीं हजारों श्रमिकों के सामने अब रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है।

उद्योगों को भी उठाना पड़ रहा भारी नुकसान

बेरोजगार हुए श्रमिकों में ज्यादातर श्रमिक राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के हैं। फैक्ट्रियों के बंद होने से ना केवल श्रमिक बेरोजगारी बढ़ी है वहीं उद्योगों को भी भारी नुकसान सहना पड़ रहा है। हालांकि अभी तक यह जानकारी नहीं मिली है कि ये उद्योग कब शुरू होंगे। प्रदूषण के नाम पर यह पाबंदी और करीब 15 दिन तक चल सकती है। अगर यही स्थिति लंबी चली तो मजदूरों के सामने और भी समस्याएं विकराल रूप ले लेगी।

फैक्ट्रियों के बंद के निर्देश समय बढ़ा

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने अलवर और भरतपुर के सभी स्टोन क्रेशर और हॉट मिक्स प्लांट पर रोक लगाई गई, लेकिन भिवाड़ी में कोयला और बायलर से चलने वाले उद्योगों को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। पहले यह निर्देश 5 दिन के लिए दिए गए थे, लेकिन अब इसे आगामी तिथि तक बढ़ा दिया गया है। जिससे उद्योगों के सामने भारी संकट पैदा हो गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर