दुनिया के कई देश 15 अगस्त को मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

कोलकाता : सभी जानते हैं हर साल 15 अगस्त को देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। हर भारतीय के लिए यह गर्व का दिन और बहुत खास होता है। 15 अगस्त 1947 में भारत को अंग्रजों की परतंत्रता के बाद स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। लेकिन आपको बता दें कि 15 अगस्त का दिन सिर्फ भारत के लिये ही एकमात्र खास नहीं है, जो इस दिन को आजादी दिवस के रूप में मनाता है, बल्कि कई दूसरे देश हैं, जहां 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आइए अब एक नजर डालते हैं, उन देशों पर जिन्हें 15 अगस्त को ही आजादी मिली थी।
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी भारत के अलावा दक्षिण कोरिया, बहरीन, कांगो और लिकटेंस्‍टीन में भी स्‍वतंत्रता दिवस 15 अगस्‍त के दिन मनाया जाता है। ब्रिटेन के ही उपनिवेश रहे बहरीन को 15 अगस्‍त 1971 को आजादी मिली थी। दक्षिण कोरिया ने जापान से 15 अगस्त, 1945 को आजादी पाई थी। इसके अलावा कांगो ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांस से और लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजादी हासिल की थी। इन देशों में भी हर साल 15 अगस्त को जश्न मनाया जाता है।
ब्रिटेन भारत को 1947 में नहीं बल्‍कि साल 1948 में आजाद करना चाहता था, लेकिन महात्‍मा गांधी के ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ से तंग आकर अंग्रजों ने भारत को 1947 में ही आजाद कर दिया। आजादी की तारीख 15 अगस्‍त तय करने का फैसला लॉर्ड माउंटबेटन ने लिया था। भारत में आजादी की जंग 1930 से चली आ रही थी और आखिरकार देशवासियों ने 1947 को आजाद वतन में सांस ली। पहली बार 15 अगस्‍त 1947 के दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया था। इसी कड़ी में हर वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस के दिन देश के प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फहराकर देश को संबोधित करते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माल हादसे के मृतकों को क्षतिपूर्ति, दिए जाएंगे…..

मालबाजार: माल नदी का जल स्तर बढ़ने से आयी बाढ़ की चपेट में मृतकों के परिजनों को क्षतिपूर्ति की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यालय की आगे पढ़ें »

मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक मौत

कोलकाता : महा दशमी की सुबह मो. अली पार्क के निकट पूजा ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी की अस्वाभाविक परिस्थितियों में मौत हो गई। घटना जोड़ासांको आगे पढ़ें »

ऊपर