मन की बात : मोदी ने दो मोहन का किया चर्चा,कहा- एक चक्रधारी और दूसरा चरखाधारी

Mann ki Baat

नई ‌दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से देशवासियों को संबोधित किया। दूसरे कार्यकाल में वह तीसरी बार रेडियो के जरिए लोगों से मुखातिब हुए तो दो मोहन की बात की, एक चक्रधारी और दूसरे चरखाधारी यानी भगवान श्रीकृष्ण और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी। पीएम ने कहा कि इस बार 11 सितंबर से ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ की शुरुआत होगी। इसके साथ ही पीएम ने 29 अगस्त को ‘राष्ट्र खेल दिवस’ पर फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च करने की घोषणा की।

हजारों साल बाद भी उत्सव नयापन लेकर आता है

उन्होंने कहा कि ‘हमारा देश इन दिनों एक तरफ वर्षा का आनंद ले रहा है तो दूसरी तरफ उत्सव और मेले चल रहे हैं, हमारे पूर्वजों ने ऋतुचक्र, फसलचक्र और अर्थचक्र तथा समाजव्यस्था को इस तरह ढाला है कि समाज में कभी दिक्‍कत ना आए। कल हिंदुस्तानभर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। कोई कल्पना कर सकता है कि कैसा व्यक्तित्व होगा कि आज हजारों साल बाद भी हर उत्सव नयापन लेकर आता है, नई प्रेरणा और उर्जा लेकर आता है। हजारों साल पुराना जीवन ऐसा जो आज भी समस्याओं को दूर करने की प्रेरणा उदाहरण दे सकता है।’

गांधी से जुड़े जगहों पर जाने के लिए किया अपील

मोदी ने अकाशवाणी पर ‘मन की बात’ कार्यक्रम में पर एक बार फिर गाँधी जी की 150वीं जन्म जयंती पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हर हिन्दुस्तानी को कोई न कोई संकल्प की अपेक्षा करता हूँ। देश के लिए, समाज के लिए, किसी और के लिए कुछ न कुछ करना चाहिए। यही बापू को अच्छी, सच्ची, प्रमाणिक कार्यांजलि होगी। आजादी के आंदोलन में ‘नमक सत्याग्रह’, दांडी, एक बहुत ही बड़ा महत्वपूर्ण परिवर्तनकारी बिन्दु है। आप जब ऐसी जगहों पर जाएँ तो अपनी तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा जरुर करें, ताकि, अन्य लोग भी उससे प्रेरित हों और उसके साथ अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाले दो-चार वाक्य भी लिखिए। आपके मन के भीतर से उठे हुए भाव, किसी भी बड़ी साहित्य रचना से, ज्यादा ता़कतवर होंगे।

प्लास्टिक के खिलाफ रखेंगे आंदोलन की नींव

प्रधानमंत्री ने कहा- पिछले कुछ सालों से 2 अक्टूबर से दो हफ्ते पहले हम स्वच्छता अभियान चलाते थे। इस बार यह 11 अक्टूबर से शुरू होगा। इस बार प्लास्टिक पर ज्यादा जोर देना है। मैंने लाल किले से कहा था कि हमें एक बार प्लास्टिक के उपयोग के चलन को खत्म करना है। कई दुकानदारों ने लिखा है कि ग्राहक अपना थैला लेकर आएं। यह अच्छी मुहिम है, इस बार हम 2 अक्टूबर से प्लास्टिक के खिलाफ एक नए आंदोलन की नींव रखेंगे। मैं सभी से अपील करता हूं कि इस साल हम 2 अक्टूबर एक विशेष दिन के तौर पर मनाएं और हर जगह स्वच्छता का संदेश दें। मैं नगर निगम और कार्पोरेट से भी अपील करता हूं कि प्लास्टिक के रिसाइकल पर जोर दिया जाए।

सितंबर महीना पोषण अभियान के रूप में जाएगा मनाया

मोदी ने कहा, ‘‘हमारी संस्कृति में लिखा गया है कि पृथ्वी में जल, अन्न और सुभाषित तीन रत्न हैं। मूर्ख लोग पत्थर को रत्न कहते हैं, जबकि अन्न सही मायने में रत्न हैं। पोषण अभियान के तहत आधुनिक और वैज्ञानिक तरीके से जन आंदोलन बनाया जा रहा है।’’ साथ ही कहा कि पूरे देश में सितंबर महीना ‘पोषण अभियान’ के रूप में मनाया जाएगा। आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिये, कुछ नया जोड़िये। आप भी योगदान दीजिये। अगर आप एक व्यक्ति को भी कुपोषण से बाहर लाते हैं तो, इसका मतलब हम देश को कुपोषण से बाहर लाते हैं ‘‘कई राज्यों में लोग तिथि भोज अभियान चलाते हैं। लोग किसी विशेष दिन स्वादिष्ट भोजन बनाकर आंगनबाड़ी में जाकर बच्चों के बीच बांटते हैं। आज जागरूकता के अभाव में गरीब और अमीर लोग कुपोषण से प्रभावित हैं। हमारा कर्तव्य है कि लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करें।’’

योग दिवस के कारण बढ़ी है लोकप्रियता

मोदी के मुताबिक, कई लोगों ने मैन वर्सेस वाइल्ड के बारे में जानना चाहा है। इस एक एपिसोड से मैं दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया। मैंने कभी सोचा नहीं था कि हमारे और दुनियाभर के युवा विविधताओं के बारे में इतनी रुचि रखते हैं। आज योग दिवस के कारण मेरी इतनी लोकप्रियता हो गई है कि दुनिया के बड़े से बड़े नेता योग के बारे में मुझसे जरूर बात करते हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘अब लोग वाइल्ड लाइफ के बारे में बात करने लगे हैं। डिस्कवरी ने 165 देशों में इस कार्यक्रम को प्रसारित किया है, जिसके बाद लोगों ने मुझसे पूछा कि कार्यक्रम में आप हिंदी में बात कर रहे थे, जबकि बेयर ग्रिल्स अंग्रेजी में। आप दोनों के बीच बातचीत कैसे हुई। यह सब टेक्नॉलोजी से संभव हुआ। मैं कुछ भी बोलता था तो वह तुरंत अंग्रेजी में ट्रांसलेट होकर ग्रिल्स तक पहुंच जाता था।’’

शेयर करें

मुख्य समाचार

trai

अब 11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर, ट्राई ने मांगे सुझाव

नई दिल्ली : दूरसंचार विनियामक ने देश में मोबाइल फोन नंबर को वर्तमान 10 की जगह 11 अंकों के किए जाने को लेकर लोगों से आगे पढ़ें »

Bullet train

बुलेट ट्रेन के मार्ग में आने वाले 60 हजार पेड़ो में से 25 हजार होंगे प्रत्यारोपण

अहमदाबाद : अहमदाबाद और मुबंई के बीच चलने वाली भारतीय रेलवे की सबसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट बुलेट ट्रैन के रास्ते में पड़ने वाले पेड़ों की वजह आगे पढ़ें »

ऊपर