आम के छिलकों का है यह कमाल…

कोलकाता : गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में बाजार में आम बिकने लगते हैं। गर्मियों में आम खाना सभी को काफी पसंद होता है। ऐसे में लोग आम खाते समय उसके बाहर के छिलके को फेंक देते हैं और अंदर के गूदे को खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है आम के साथ ही इसके छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको आम के छिलकों के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं।
एंटी ऑक्सीडेंट से होते हैं भरपूर- आम के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम करने का काम करते हैं।
झुर्रियों से छुटकारा- आम के छिलके झुर्रियों को रोकने में काफी फायदेमंद होते हैं। आम के छिलके से बने पेस्ट को बनाकर चेहरे पर पंद्रह मिनट तक रहने दें फिर पानी से धो लें। आम के छिलके का पेस्‍ट बनाने के लिए इसे धूप में कुछ दिनों तक सूखाकर बनाएं।
पिंपल्स से दिलाए राहत- आम के छिलकों का इस्तेमाल कर पिंपल्स की समस्या से राहत पाई जा सकती है। हर किसी को एक उम्र में पिंपल्स की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह आपकी मदद कर सकता है।
टैनिंग करें दूर- गर्मियों में लोगों को टैनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप के छिलकों का इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी टैनिंग से राहत दिलाता है।
अच्‍छी खाद – इसमें विटामिन सी, ई, पॉलीफेनोल, कैरोटीनॉयड और पौधे फाइबर होते हैं। इस गर्मी में अपने पौधों के लिए आम के छिलकों को जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उत्तर बंगाल को अलग राज्य घोषित करने की भाजपा सांसद ने कर दी मांग

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उत्तर बंगाल को अलग राज्य घोषित करें या फिर केंद्रशासित प्रदेश बनाएं। इसे लेकर खबरें तो कुछ दिनों से चल रही थीं, आगे पढ़ें »

कपल्स के लिए सबसे बेहतर Sex…

कोलकाता : हर व्यक्ति में सेक्स ड्राइव अलग-अलग होती है, लेकिन यदि आपकी या आपके साथी की हाई सेक्स ड्राइव है, तो आप शायद हमेशा बिस्तर पर आगे पढ़ें »

ऊपर