स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है आम का फेस पैक, जानें घर पर बनाने का तरीका

कोलकाता : आम का सीजन जारी हैं जिसे फलों का राजा कहा जाता हैं। अपने स्वाद से तो आम सभी को दीवाना बना देता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही आम स्किन को भी कई फायदे पहुंचाने का काम करता हैं। विटामिन-ए से भरपूर कच्चा आम त्वचा को ग्लोइंग बनाने और इससे जुड़ी कई समस्याओं जैसे टैनिंग, झुर्रियां, पिम्पल्स जैसी कई समस्याओं को दूर करने का काम करता हैं। आम एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है जो आपकी त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। आज इस कड़ी में हम आपको आम से बने कुछ फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ चेहरे को सॉफ्ट और चमकदार बना देगा। आइये जानते हैं आम के इन फेस पैक के बारे में…
आम, बादाम पाउडर और दूध का फेस पैक
यह फेस पैक आपके चेहरे की झुर्रियां दूर करने के साथ-साथ चेहरे को सॉफ्ट और चमकदार बना देगा। मैंगो फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच आम का पल्प ले। अब उसमें कच्चा दूध को अच्छी तरह मिला लें। जब आम दूध में अच्छी तरह मिल जाए, तो उसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर और 1 चम्मच ओट्स डालकर अच्छी तरह मिलाएं। जब सारी सामग्री अच्छी तरह से मिल जाए, तो उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। जब पैक अच्छी तरह सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें और बाद में चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा ले। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ चेहरे में चमक और नमी बनी रहेगी।
कच्चे आम और ओट्स का फेस पैक
यह फेस पैक मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में अच्छा काम करता है। इस फेस मास्क के इस्तेमाल से आपकी त्वचा तुरंत तरोताजा महसूस करेगी। आम को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर मैश कर मिक्सर में इसका पेस्ट बनाएं। ओटमील और बादाम को पीसकर पेस्ट बना लें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाकर इसमें दूध डालें और पेस्ट बनाएं। फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है। तैयार फेस मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट तक मास्क लगाए रखें और फिर चेहरा पानी से धो लें। इस फेस पैक का हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।
आम और शहद का फेस पैक
जिनके चेहरे पर पिंपल है उनके लिए ये फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होता है। एक चम्मच आम का पल्प, नींबू का रस और एक चम्मच शहद लें। तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक को लगाने से चेहरे पर कसाव आता है। आम वाले इस फेस पैक को लगाने से चेहरे को पोषण मिलता है।
आम और दही का फेसपैक
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो यह फेसपैक आपके लिए ही है। आम की बहुत सारी खूबियों के अलावा इस पैक में दही के भी गुण हैं। ये दोनों ही घर में आराम से मिल जाते हैं और पिग्मेंटेशन और टेनिंग को दूर करने में मदद करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए आम के पल्प में एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिला लें। अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर एक मोटी परत लगा लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट तक रखें और फिर साफ कर लें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ब्रेकिंग: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल…

कोलकाता: मवेशी तस्करी मामले में सीबीआई आसनसोल सीबीआई कोर्ट में पहला सप्लीमेंट्री चार्जशीट पेश करेगी। सूत्रों के मुताबिक चार्जशीट में सहगल हुसैन का नाम भी आगे पढ़ें »

ऊपर