लकी और क्रिएटिव संतान प्राप्ति के लिए रखें ये व्रत, जानिए नियम और पूजा विधि

कोलकाता : धार्मिक मान्यताओं में प्रत्येक दिन का अपना एक विशेष महत्व होता है हर दिन भगवान के नाम पर होता है इसमें हर दिन एक विशेष देव की पूजा का प्रावधान है जिससे फलदाई, सुखदाई, और समृद्धशाली जीवन प्राप्त होता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन हनुमान जी का व्रत रखा जाता है। सुबह स्नान करके लाल वस्त्र धारण करके हनुमान जी की प्रतिमा के सामने ईशान कोण पर खड़े होकर या बैठकर पूजा अर्चना की जाती है। इसमें लाल फूल, कुमकुम, रोली, चंदन, सिंदूर आदि अर्पित किया जाता है। मंगलवार के व्रत में हनुमान चालीसा का पाठ, बजरंग बाण का पाठ किया जाता है। शाम के समय हनुमान प्रतिमा के पास बैठकर घी का दीपक जलाकर सुंदरकांड का पाठ किया जाता है आरती की जाती है और प्रसाद का वितरण किया जाता है। पूजा के दौरान हनुमान जी को लड्डू का प्रसाद चढ़ाना उत्तम माना गया है।

मंगलवार व्रत में क्या खाएं

  • मंगलवार व्रत में मीठे भोजन का प्रावधान है। दिन में केवल एक बार शाम के समय ही भोजन किया जाता है। इसमें नमक का प्रयोग वर्जित है, मीठी खीर, सेवई या अन्य कोई मीठा पदार्थ एक बार खाया जाता है,
    मंगलवार व्रत का महत्व
  • हनुमान जी जागृत देव हैं जो अनंत काल तक धरा पर लोक कल्याण के लिए विद्यमान हैं। हनुमान जी का व्रत करने पर लोग भूत-प्रेत पिशाच के भय से मुक्त हो जाते हैं। शारीरिक रोगों का क्षय हो जाता है। लोगों में आत्मविश्वास की वृद्धि होती है। संयम, ध्यान और एकाग्रता बढ़ती है।
  • हनुमान जी का व्रत नि:संतान दंपतियों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। जिन दम्पत्तियो को संतान की उत्पत्ति न हो रही हो वह अपनी पत्नी के साथ मंगलवार का व्रत रखें और विधि विधान से हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठ कर पूजा-अर्चना करें। इससे भगवान प्रसन्न होते हैं और मनोवांछित फल प्राप्त होता है।
    * जिनकी कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव होता है। मंगलवार का व्रत रखने से उनकी मनोदशा ठीक हो जाती है।
    * शनि की महादशा और साढ़ेसाती को दूर करने के लिए भी यह व्रत बहुत लाभकारी होता है।
    *मंगलवार के व्रत से साहस और पुरुषार्थ बढ़ता है।
    * संतान प्राप्ति के लिए, संतान संबंधी परेशानी को दूर करने के लिए लोग इस व्रत का पालन करते हैं।
    जादू टोना काली शक्तियों की बाधा से भी बचने के लिए लोग मंगलवार के व्रत का पालन उत्तम मन जाता हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आटा के बाद अब चावल भी महंगा…

नई दिल्ली : गेंहू के दामों में उछाल के बाद अब चावल  के दामों में तेजी देखी जा रही है, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में आगे पढ़ें »

ऊपर