मलेशियाई प्रधानमंत्री ने कहा- हम भारत के सामने बहुत छोटे हैं, बदला नहीं ले सकते

malaysia

लांकावी : मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को स्पष्ट किया कि उनका देश अपने ताड़ के तेल (पाम ऑइल) आयात का बहिष्कार करने के लिए भारत के खिलाफ कोई जवाबी कार्रवाई नहीं करेगा। उन्होंने स्वीकार किया कि मलेशिया भारत जैसी विशाल अर्थव्यवस्था के सामने खड़ा नहीं रह सकती, इसलिए बदले का कोई सवाल ही नहीं उठता है। मलेशियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘हम जवाबी कार्रवाई करने के लिए बहुत छोटे हैं।’ उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘हमें इससे उबरने का रास्ता और साधन तलाशना होगा।’

मलयेशिया को भार‌त से मिला ये जवाब

भारत खाद्य तेलों का दुनिया का सबसे बड़ा आयातक है, जबकि मलेशिया भारत को सबसे अधिक खाद्य तेल निर्यात करता है। हालांकि, मलेशिया के प्रधान मंत्री ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 को बेअसर करने और नागरिकता कानून में संशोधन के लिए भारत सरकार की आलोचना की, जिसके बाद भारत ने इस महीने मलेशिया से ताड़ के तेल का आयात बंद कर दिया। चूंकि मलेशिया ताड़ के तेल का दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है, इसलिए इसके सबसे बड़े आयातक के बहिष्कार से बड़ा झटका लगा है।

मलयेशिया पर बढ़ा संकट

भारत पिछले 5 सालों से मलेशिया का सबसे बड़ा ताड़ के तेल का बाजार रहा है। अब मलेशिया को अपने बहिष्कार के कारण एक नया बाजार ढूंढना होगा, लेकिन समस्या यह है कि ऐसा बाजार ढूंढना लगभग असंभव है जो इतनी बड़ी मात्रा में तेल खरीद सके। यही कारण है कि पिछले हफ्ते फ्यूचर मार्केट में बेंचमार्क मलेशियाई पाम तेल की कीमत 10 प्रतिशत गिर गई, जो 11 सालों में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है।

इस मुद्दे पर बिगड़ी बात

मलेशिया एक मुस्लिम बहुल देश है। मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने भारत की नागरिकता (संशोधन) कानून, 2019 की आलोचना करते हुए कहा था कि धारा 370 को हटाना भारत द्वारा कश्मीर पर आक्रमण है। उन्होंने सोमवार को फिर से सीएए की निंदा की और कहा, यह बिल्कुल अनुचित है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

देशद्रोही गतिविधियों के कारण बांग्लादेशी छात्रा को भारत छोड़ने का आदेश

कोलकाता : गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल के विश्व भारती विश्वविद्यालय की एक बांग्लादेशी छात्रा को देश विरोधी गतिविधियों में बार-बार शामिल होने के लिए आगे पढ़ें »

तीसरी जीत की हैट्रिक के साथ सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

delhi police security for 15 august

भड़काऊ भाषण देने वालों पर केस दर्ज करने का सही समय नहीं : दिल्ली पुलिस

onion

प्याज की बंपर पैदावार के कारण सरकार ने निर्यात पर प्रतिबंध हटाया

कोरोना के कारण वैश्विक जीडीपी में 1 से 1.25 फीसद क गिरावट का अनुमान : सीआईआई रिपोर्ट

सोने और चांदी की कीमतों में आज बढ़त दर्ज की गई, जानिए आज का भाव

मौजूदा प्रयास भारत में न्यूट्रिशन की समस्याओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं: रिपोर्ट

एशिया में सबसे अमीर और दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अंबानी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने अपने 2,50,000 बैंकिंग केंद्रों में शुरू की आधार आधारित भुगतान प्रणाली

ऊपर