छठ पूजा पर ऐसे बनाएं चावल की खीर, नोट करें बिहार की ये खास रेसिपी

घरों में त्योहारों पर चावल की खीर लगभग हर त्योहार में तैयार की जाती है। स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी फायदेमंद भी होती है। छठ पूजा पर भी प्रसाद में ठेकुआ तो बनते ही हैं लेकिन दूसरे दिन चावल की खीर का भोग जरूर लगाया जाता है। इस साल छठ पूजा पर आप भी रबड़ीदार स्वादिष्ट चावल की खीर जरूर बनाएं। आइए देखते हैं बिहार में इस खीर को किस तरह बनाया जाता है।

चावल खीर विधि:

चावल की खीर बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्री को इक्ट्ठा कर लेंगे।

1/3 कप चावल, मलाईदार खीर बनाने के लिए 1 लीटर फुल क्रीम दूध ही लें, ड्राई फ्रूट्स में इलायची पाउडर, किशमिश, 4-5 केसर के धागे, थोड़ा सा नारियल का टुकड़ा बाकि बादाम, पिस्ता, चिरौंजी को काट कर रख लें, चीनी आप स्वादनुसार डालें, हालांकि 1 लीटर दूध के हिसाब से 1/4 चीनी सही रहेगी।

सबसे पहले सामग्री अनुसार चावल को 15-20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें। अब गैस पर कढ़ाही चढ़ाए और उसमें फुल क्रीम दूध डालकर गर्म करें। फुल क्रीम दूध से खीर काफी मलाईदार बनती है। करीबन 5-7 मिनट बाद दूध में उबाल आ जाएगा। इसके बाद इसमें भिगोए हुए चावल को डाल दें। ध्यान रहे जब तक उबाल ना आए खीर में चावल हीं डालें। चावल डालने के बाद खीर को लगातार चलाते हुए पकाएं। खीर को छोड़ कर ना जाए नहीं तो यह कढ़ाही में लग सकती है, इससे आपकी खीर में जलने का स्वाद आ सकता है, करीबन 15-20 मिनट बाद चावल अच्छे से पकने लगेगा और खीर का थोड़ा रंग भी बदल जाएगा। अब हम इसमें चीनी और सामग्री अनुसार कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डाल देंगे। अब इसे 4-5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। ड्राई फ्रूट्स डालने के बाद खीर को ज्यादा देर तक नहीं पकाना चाहिए क्योंकि ड्राई फ्रूट्स का हल्का कच्चा स्वाद खीर के जायके को बढ़ा देता है। खीर बनने के बाद इसे हल्का ठंडा करके फ्रिज में रख दें। ऊपर से आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्से से गार्निीश करके भी सर्व सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर