लहराती जुल्फों से बनायें लोगों को दिवाना

हर लड़की चाहती है कि उसके बाल एकदम घने, लंबे, हेल्दी और चमकदार हों। लेकिन आजकल की भागदौड़ और तनावपूर्ण ज़िंदगी में कुछ ही लड़कियों की यह चाहत पूरी हो पाती है। कई लड़कियों के बाल लंबे और घने होने पर भी स्वस्थ नहीं होते। इसका सीधा कारण है दोमुंहे बालों की समस्या। दोमुंहे बाल आपके बालों की क्वॉलिटी को ही अफेक्ट नहीं करते बल्कि यह आपके बालों की ग्रोथ को भी रोकते हैं। अधिकतर महिलाओं को लंबे बाल होने के बाद भी दोमुंहे बालों की समस्या हो जाती है। इससे कैसे निपटा जा सकता है, चलिए जानते हैं।

बालों की समस्या के लिए घरेलू उपाय

* दोमुंहे बालों को हटाने के लिए आपको अपने बाल कटवाने पड़ते हैं, जिस कारण आपके बालों की लेंथ छोटी हो जाती है। लेकिन फिर भी ये परेशानी बार-बार आ जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि दोमुंहे बाल क्यों होते हैं और इससे निजात कैसे पाया जाए?वैसे तो आपको पहले ही बता दें कि मार्केट में मौजूद शैम्पू-कंडीशनर और सीरम, कोई भी प्रोडक्ट दोमुंहे बालों को रिपेयर नहीं कर सकते। लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दोमुंहे बालों की सम्सया से छुटकारा पा सकती हैं।

बालों के रफनेस और दोमुंहे होने की वजह

*दोमुंहे बाल होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे…गर्म पानी से बाल धोने के कारण, धूल-मिट्टी की अधिकता से, स्ट्रेस लेने से, केमिकल प्रोडक्ट्स से

बालों के दोमुंहे होने की अन्य संभावित वजह

*कई बार हम ऐसा शैम्पू इस्तेमाल कर लेते हैं जो हमारे बालों को सूट नहीं करता और बाल डैमेज हो जाते हैं जो दोमुंहे बालों का कारण बनता है।

* अच्छे से तेल न लगाना भी दोमुंहे बालों की समस्या का एक कारण है।

तेल की चंपी और अंडे की जर्दी

* यदि आप दोमुंहे बालों की समस्या से परेशान हैं तो गर्म तेल से अच्छी तरह चंपी करें। ऐसा करने से बालों को पर्याप्त मॉइस्चर मिलेगा और बाल रूखे नहीं होंगे।

*स्वस्थ बालों में चमक और मजबूती बनाने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है और अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अंडे की जर्दी (पीला भाग) को जैतून के तेल या नारियल के तेल में मिलाकर, बालों में लगाने से यह समस्या ठीक हो जाती है। बेहतर परिणाम के लिए हफ्ते में एक बार अंडे का मास्क जरूर लगाएं।

बीयर और केला भी हैं लाभकारी

* बीयर में मौजूद प्रोटीन और शुगर हेयर फॉलिकल्स को मजबूती देते हैं जिससे दोमुंहे बालों की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। बीयर से बाल धोने के बाद, कंडीशनर लगाना आवश्यक है। मजबूत घने, मुलायम बालों को बहुत से विटामिन और तत्वों की जरूरत होती है और केला इन सभी तत्व और विटमिन की कमी की आपूर्ति करता है। केले में मौजूद पोटैशियम, ज़िक, आयरन और विटमिन-A, C, E बालों को मजबूत बनाते हैं।

पपीता और शहद से पाएं राहत

*पपीते का पेस्ट बनाकर बालों में लगाने से बाल दोमुंहे नहीं होते और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है। आप पपीते के पत्तों के अर्क से बालों को कंडीशनर भी कर सकते हैं

*शहद लगाने से बालों में मॉइश्चर बरकरार रहता है। इससे बालों पर धूप, धूल और पलूशन का बुरा प्रभाव कम होता है। रूखापन नहीं होता है और कई तरह के फंगल इंफेक्शन भी दूर होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या शादी के बाद भी आप करते हैं…

नई दिल्ली : भारतीय समाज में शादी के बाद तो क्या शादी के पहले भी मास्टरबेशन को सहज नहीं माना जाता। यहां मानसिकता यही है आगे पढ़ें »

मोबाइल दुकान में 30 लाख की चोरी, व्यवसायी आतंकित

-45 मिनट तक चली चोरी, पुलिस को नहीं हुई भनक मोबाइल दुकान में 30 लाख की चोरी, व्यवसायी आतंकित -45 मिनट तक चली चोरी, पुलिस को नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर