शुक्रवार के दिन इस तरह करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, जीवन में आती है सुख-समृद्धि

कोलकाता : आज शुक्रवार है और आज मां लक्ष्मी का दिन है। आज के दिन मां लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान के साथ की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति को जीवन में सुख, शांति, समृद्धि, धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि अगर इस दिन कुछ उपाय किए जाए तो व्यक्ति के जीवन में खुशियां और वर्षा होती है।
शुक्रवार को करें ये उपाय :
1. इस दिन सुबह उठने के बाद लक्ष्मी जी को नमन करना चाहिए। इसके बाद स्नानादि कर सफेद या गुलाबी वस्त्र पहनने चाहिए। फिर श्रीयंत्र व मां लक्ष्मी के चित्र के समक्ष खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए। अगर संभव हो पाए तो मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प चढ़ाएं।
2. अगर आप घर से किसी काम के लिए निकल रहे हैं उन्हें घर से मीठी दही खाकर निकलना चाहिए।
3. अगर आपके काम में किसी भी तरह की रुकावट आ रही है तो शुक्रवार के दिन आपको काली चींटियों को चीनी डालनी चाहिए।
4. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा चढ़ाना चाहिए। यह लक्ष्मी जी को बेहद प्रिय हैं।
5. अगर पति-पत्नी के बीच तनाव रहता है तो उन्हें अपने शयनकक्ष में प्रेमी जोड़े की फोटो लगानी चाहिए।
6. अगर आपको घर में सुख और समृद्धि चाहिए तो आपको पीपल के पेड़ की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाना चाहिए। फिर पीपल के वृक्ष की जड़ में डाल दें। इससे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है।
7. अगर आपको धन की हानि हो रही है तो घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़कना चाहिए। फिर इस पर शुद्ध घी का दोमुखी दीपक जलाना चाहिए। जब आप दीपक जलाएं तो मन ही मन यह कामना करें कि भविष्य में आपको धन की हानि न हो। जब दीपक शांत हो जाए तो इसे बहते हुए पानी में डाल देना चाहिए।
8. संपत्ति और संतान की प्राप्ति के लिए गजलक्ष्मी मां की उपासना करनी चाहिए। इससे व्यक्ति को संतान की प्राप्ति तो होती ही है साथ ही संपत्ति की बढ़ोत्तरी भी होती है।
9. कभी-भी अन्न का अपमान करना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति घर में क्रोध में आकर खाने की थाली फेंक देते हैं तो उनके घर में धन, वैभव और सुख शांति नहीं आती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक ओवर में 3 विकेट झटक शाहबाज ने पलटा पासा, 6 रन से जीता बेंगलोर

चेन्नई : आईपीएल 2021 के छठे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने सनराइजर्स हैदराबाद को करीबी मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। टॉस आगे पढ़ें »

भारतीय हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 4-2 से हराया

ब्यूनस आयर्स : भारतीय हॉकी टीम ने आखिरी अभ्यास मैच में बुधवार को अर्जेंटीना को 4-2 से हराया। भारत के लिये रूपिंदर पाल सिंह, जसकरण आगे पढ़ें »

ऊपर