प्रोटीन से भरपूर इस ड्राइ फ्रुट को खाने की डालें आदत, जादुई तरीके से कम होगा वजन

कोलकाता : अगर हम अपने खाने पीने और जीवनशैली पर ध्यान नहीं देते हैं, इसकी वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ सकता है। एक बार ओवरऑल वेट में इजाफा हो जाए तो इसे लूज करना इतना आसान नहीं होता। पेट की चर्बी  घटाने के लिए लोग कई तरह के हेल्दी फूड्स ट्राई करते हैं। इनमें से एक है मखाना जिससे अक्सर इसलिए खाने की सलाह दी जाती है ताकि बढ़ते हुए वजन पर लगाम लगाई जा सके।

प्रोटीन से भरपूर है मखाना
माखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन  पाया जाता है, वजन के मामले में ये हल्का जरूर है, लेकिन फायदों के लिहाज से ये किसी से कम नहीं है। आइए जानते हैं कि ये खास चीज आपके किस तरह काम आ सकती है।
मखाना खाने के फायदे
1. वजन होगा कम
मखाने  में कैलोरीज  की मात्रा काफी कम होती है, इस लिए इसे वूट लॉस फूड के तौर पर खाया जाता है। अगर आप भी मनचाहा रिजल्ट पाना चाहते हैं तो इसे डेली डाइट में शामिल करें। इस बात का ख्याल रहे कि मखाना को पकाने के लिए कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल कम से कम करें वरना फायदे की जगह नुकसान हो जाएगा। मखाना खाने से हमारा पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है इसलिए बार-बार खाने की मजबूरी से छुटकारा मिल जाता है और इस तरह ये वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

2. किडनी के लिए अच्छा
माखाना  में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो हमारे गुर्दों के लिए फायदेमंद है। इससे किडनी डिजीज  का खतरा कम हो जाता है।

3. हड्डियां होंगी मजबूत
जिन लोगों की हड्डियां कमजोर  हैं वो हेवी वर्क नहीं कर पाते उन्हें मखाना  जरूर खाना चाहिए। साथ ही इसके सेवन से आपके दांत भी मजबूत हो जाते हैं।

4. डायबिटीज में दिलाए राहत
डायबिटीज के मरीजों को मखाना जरूर खाना चाहिए, क्योंकि इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा काफी कम होती है और ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है। यही वजह है कि इससे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

डेंगू की स्थिति चिंताजनक, स्वास्थ्य विभाग ने नवान्न को सौंपी रिपोर्ट

कई जिलों में डेंगू का प्रकोप 16 ब्लॉक में भी डेंगू ने दी दस्तक सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : अब राज्य के कई जिलों में डेंगू के बढ़ते मामले आगे पढ़ें »

ऊपर