फेफड़े की जादुई ताकत, धूम्रपान छोड़ते ही खराब कोशिकाओं की करती है मरम्मत

lung

नई दिल्ली : अमेरिका में हुई एक नए अनुसंधान में पाया गया कि मनुष्य के फेफड़ों में जादुई शक्ति होती है जो सालों से धूम्रपान कर रहे व्यक्ति के इस आदत को छोड़ते ही खराब हुई कोशिकाओं की मरम्मत कर ठीक कर देती है। ज्यादा खराब कोशिकाओं को बदल देती है। यह शक्ति व्यक्ति को फेफड़े के कैंसर से भी बचाती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और वेलकम सेंगर इंस्टीट्यूट ने एक शोध द्वारा यह जानकारी दी गई है कि लंबे समय तक धूम्रपान करने से कोशिकाओं के गुणों में बदलाव आ जाता है।

धुम्रपान छोड़ते ही मिलता है लाभ

डॉ. पीटर कैंपबेल जो कि शोध के प्रमुख लेखक भी हैं, ने बताया कि जैसे ही कोई धूम्रपान का आदी व्यक्ति इसे पूरी तरह छोड़ने का निर्णय लेता है, उसी समय से उसे इसका लाभ मिलना शुुरू हो जाता है। इसके बाद फेफड़ा कुदतर द्वारा मिली शक्ति से अपनी खराब कोशिकाओं को बदलना शुरू कर देता है। उल्‍लेखनीय है कि नई कोशिकाएं पूरी तरह स्वस्थ होती हैं। डॉ. कैंपबेल ने कहा कि उन्होंने इस प्रक्रिया को फेफड़ों की जादुई ताकत नाम दिया है।

फेफड़े की बायोप्सी के बाद किया विश्लेषण

यह शोध नेचर पत्रिका में प्रकाशित हुआ। इसके अनुसार, वैज्ञानिकों ने 16 लोगों को शामिल किया, जिसमें लंबे समय से धूम्रपान कर रहे व्यक्ति, धूम्रपान छोड़ चुके व्यक्ति, कभी धूम्रपान नहीं करने वाले व्यक्ति और कुछ बच्चे शामिल थे। इन सभी के फेफड़ों की बायोप्सी की गई और बाद में उसका विश्लेषण किया गया।

विश्लेषण के नतीजे चौंकाने वाले

इस विश्लेषण में शोधकर्ताओं ने पाया कि धूम्रपान करने वालों की कोशिकाओं में करीब 10 हजार अतिरिक्त आनुवांशिक बदलाव होते हैं जो तंबाकू और उसके रसायनों से पैदा हुए थे। साथ ही यह भी देखने को ‌मिला कि खराब हुई एक-चौथाई कोशिकाओं में एक ऐसा बदलाव आया जो कैंसर से जुड़ा हुआ था। वहीं दूसरी ओर धूम्रपान छोड़ चुके लोगों में ऐसी कोशिकाओं की संख्या कम थी। उनकी कोशिकाओं काफी हद तक कभी धूम्रपान नहीं करने वाले लोगों के जैसी हो गई थी यानी समय के साथ उनकी खराब कोशिकाएं स्वस्थ हो रही थी। डॉ. कैंपबेल का कहना है कि धूम्रपान की आदत कितनी भी पुरानी क्यों न हो, इसे छोड़ देने में ही भलाई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बार्सिलोना से करार खत्‍म करना चाहते हैं मेसी

बार्सिलोना : अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनल मेसी (33) ने स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना को छोड़ने का मन बना लिया है। टीम के साथ उनका आगे पढ़ें »

कोहली से नहीं, पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाजाे से करो मेरी तुलना : बाबर आजम

कराची : पाकिस्तान के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम भारतीय कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना से उकता गए हैं और उनका कहना है आगे पढ़ें »

ऊपर