किसान को दो साल में छठी बार खुदाई में मिला हीरा, बेचते-बेचते बन गया करोड़पति

मध्यप्रदेश : आप अगर किस्मत पर विश्वास नहीं करते हैं तो यह खबर पढ़ लीजिए। दरअसल, मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक किसान को खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट गुणवत्ता का हीरा मिला है। किसान ने यह जमीन सरकार से लीज पर ली थी। इससे पहले भी दो साल के अंदर पांच बार किसान को हीरा मिल चुका है। इसकी पुष्टि करते हुए प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने बताया कि जरुआपुर गांव की एक खदान में शुक्रवार को प्रकाश मजूमदार को हीरा मिला है।
हीरे की होगी नीलामी
प्रभारी अधिकारी नूतन जैन ने बताया कि हीरे की जल्द ही नीलामी करवाई जाएगी और इसके दाम सरकार के दिशानिर्देश के अनुसार ही तय किए जाएंगे। जानकारों की मानें तो 6.47 गुणवत्ता के हीरे की कीमत 30 लाख के आसपास होगी। हीरा पाने वाले किसान प्रकाश मजूमदार ने बताया कि नीलामी के बाद वह इसकी राशि अपने चारों साझेदार के साथ बांटेंगे।
पहले भी मिले हैं हीरे
मजूमदार ने बताया कि हम सभी को खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट का हीरा मिला था, जिसे हमनें सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल उन्हें 7.44 कैरेट का हीरा खुदाई में ही मिला था। इससे पहले भी उन्हें दो से 2.5 कैरेट गुणवत्ता के चार हीरे मिल चुके हैं। अधिकारियों का कहना है कि नीलामी के बाद जो कुछ भी राशि प्राप्त होगी, उसमें करों की कटौती कर बाकी की राशि किसान को दे दी जाएगी। पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान है। हीरा रिजर्व क्षेत्र में सरकार की ओर से किसानों व मजदूरों को छोटे-छोटे टुकड़े लीज पर दिए गए हैं। हीरा मिलने पर उन्हें जिला खनन अधिकारी के पास जमा कराना होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

किस वक्त नहाने से होते हैं सबसे ज्यादा फायदे…

कोलकाता : नहाना आपकी दैनिक दिनचर्या का अहम हिस्सा है और आपकी हेल्थ के लिए सबसे अहम चीज है। ये तो आप जब जानते हैं आगे पढ़ें »

ऊपर