मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि शुरू होने से पहले कर लें ये काम

कोलकाताः चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से शुरू होने वाली है। इस दौरान आदि शक्ति के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है। इन 9 दिनों तक भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत करते हैं। फिर नौ दिन बाद व्रत का पारण करते हैं। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा के स्वागत के लिए घर पर विशेष प्रकार की तैयारी की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि से पहले कुछ काम करने बेहद विशेष होते हैं जिनकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

1. नवरात्रि आने से पहले घर को अच्छे से साफ करें। इससे घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। अगर घर में गंदगी रहे को दरिद्रता आती है।

2. वास्तु के अनुसार, कलश स्थापना करते हैं तो उस स्थान पर माता रानी की चौकी के पास हल्के रंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे घर में सकारात्मकता आती है।

3. कोई भी शुभ कार्य करने से पहले स्वास्तिक चिन्ह बनाना चाहिए। ऐसे में नवरात्रि शुरू होने से पहले स्वास्तिक का निशान जरूर बनाएं।

4. रसोई से सभी तामसिक चीजें यानी लहसुन, प्याज चीजें बाहर निकाल दें। वास्तु के नियमानुसार, रसोई घर को हमेशा साफ और स्वच्छ रखना चाहिए। 

5. शास्त्रों के अनुसार, मां का स्थान दक्षिण दिशा में होता है। ऐसे में पूजा करते समय आपका मुख दक्षिण या पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। इससे चेतना जागृत होती है। साथ ही मानसिक शांति प्राप्त होती है।

6. नवरात्रि शुरू होने से पहले उत्तर-पश्चिम दिशा कोने को भी ठीक करें। ऐसा करने से मन की शांति बनी रहती है। इस स्थान का कारक चंद्रमा होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ऑक्सीजन कालाबाजारी मामला: नवनीत कालरा को तीन दिनों की पुलिस रिमांड में भेजा गया

नई दिल्ली: दिल्ली खान मार्केट में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कालाबाजारी के आरोपी नवनीत कालरा को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने तीन दिन की पुलिस रिमांड में आगे पढ़ें »

ममता बनर्जी के 2 मंत्री सहित 4 नेताओं को मिली जमानत

- सीबीआई की हिरासत की अर्जी खारिज कोलकाताः नारदा स्टिंग ऑपरेशन मामले में गिरफ्तार मंत्री सुब्रत मुखर्जी, मंत्री फिरहाद हकीम, पूर्व मे मेयर  शोभन चटर्जी और आगे पढ़ें »

ऊपर