मस्तिष्क को प्रखर बनाता है प्यार

 
 
सोसायटी फॉर न्यूरोसाइंस के शोधकर्ताओं के अनुसार प्यार करने वालों का मस्तिष्क प्रखर बन जाता है और उनकी याददाश्त में वृद्धि होती है। शोधकर्ताओं ने युवा लड़कों और लड़कियों के दिमाग की स्कैनिंग करने के बाद यह पाया कि उनके मस्तिष्क में ‘डोपामाइन’ का स्तर बहुत बढ़ गया था। ‘डोपामाइन’ दिमाग में बनने वाला एक ऐसा रसायन है जो संतोष और आनन्द की भावनाओं को जन्म देता है। जब इसका स्तर बढ़ जाता है तो ऊर्जा में वृद्धि हो जाती है और इंसान आमतौर पर उत्साहित महसूस करता है। इसकी प्रतिक्रिया पुरुषों एवं महिलाओं में अलग-अलग होती है।
स्तन कैंसर से बचाता है सोयाबीन

आल्सटर विश्वविद्यालय में हुए एक नए शोध से यह बात सामने आयी है कि सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थ स्तन कैंसर को फैलने से रोकते हैं। सोयाबीन से बने खाद्य पदार्थ-दूध, मिठाई आदि कैंसर कोशिकाओं को शरीर में फैलने से रोकने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। डॉ. मैगी के अनुसार स्तन कैंसर महिलाओं में बहुत ज्यादा पाया जाता है, अत: उन्हें इससे बचने के लिए सोयाबीन से बने पदार्थों का उपयोग नियमित करते रहना चाहिए।
स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हैं लम्बी श्वासें

सामान्य अवस्था में लिया हुआ श्वास फेफड़ों के एक तिहाई भाग में ही पहुंचता है, बाकी दो तिहाई हिस्सा निष्क्रिय रहता है। सामान्य श्वास 5000 सीसी रहता है जबकि व्यक्ति की जैविक क्षमता 400 सीसी तक है। पूरा बल प्रयोग कर 1700सीसी वायु को फेफड़ों में आकर्षित किया जा सकता है और इतना ही बाहर निकाला जा सकता है। इस प्रकार अवशिष्ट वायु रेजिडुअल वाल्यूम को मिलाकर पूर्वोक्त जैविक क्षमता अंकित की गयी है। लम्बी व गहरी सांस लेने व छोड़ने से फुफ्फुसों के सभी प्रकोष्ठ सक्रिय होकर रक्त से कार्बन डाइ-ऑक्साइड का निष्कासन और ऑक्सीजन को ग्रहण करते हैं, अत: दीर्घ श्वसन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है।
फफूंदी से होता है एथलीट पांव

चिकित्सकों के अनुसार अंगुलियों के बीच के भाग की समुचित सफाई न होने, बगैर पोंछे जूते पहन लेने, दिन भर जूता पहने रहने आदि से एथलीट पांव हो जाता है। इस बीमारी में पांव की अंगुलियों के बीच में छाले व घाव हो जाते हैं जिनमें से पानी निकलता रहता है। अंगुलियों के बीच का भाग गल-सा जाता है। पैरों से दुर्गंध आने लगती है। कभी-कभी ऐसा भी होता है कि उन पांवों को काटना भी पड़ सकता है। चिकित्सकों के अनुसार जूतों को पहनने से पहले अच्छी तरह अंदर से पोंछ लेना चाहिए।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एयरपोर्ट से राजनीतिक व सरकारी विज्ञापन हटाने का काम शुरू

कोलकाता / बागडोगरा : बंगाल में चुनाव का बिगुल बजने के बाद अब सबसे पहले आचार संहिता को मानते हुए एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से आगे पढ़ें »

इस राशि के लोग सेक्स में रखते हैं कुछ ज्यादा ही दिलचस्पी

कोलकाताः राशि के अनुसार किसी की सेक्स के प्रति दिलचस्पी जानी जा सकती है ? शायद ये आपको अटपटा लग रहा हो, लेकिन ये सच आगे पढ़ें »

ऊपर