डायटिंग पर हैं तो इन 5 फ्रूट्स को खाने से बचें, वरना कभी नहीं होगा Weight loss

कोलकाताः वजन घटाने के लिए लोग कई चीजें खाना-पीना छोड़ देते हैं। लेकिन वहीं, डायटिंग करते वक्‍त हम खासतौर पर फलों का सेवन बढ़ा देते हैं और फिर सोचते हैं कि अगले दिन हमारा वजन घटा हुआ आएगा। मगर ऐसा नहीं होता क्‍योंकि कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है।
फल भले ही प्राकृतिक हों, लेकिन कुछ फलों को देख-समझ कर ही खाना चाहिए। यदि आप वेट लॉस जर्नी पर हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे फलों के नाम गिनाएंगे, जिन्‍हें सीमित मात्रा में न खाया गया तो वजन बढ़ा का बढ़ा ही रह जाएगा।
​केला

केले को एक सुपर-हेल्दी फ्रूट माना गया है, लेकिन यह एक ऐसी चीज है जिसे आप अधिक मात्रा में नहीं ले सकते। केले कैलोरी से भरे होते हैं और इसमें अत्यधिक प्राकृतिक शर्करा मौजूद होती है। एक केले में लगभग 150 कैलोरी होती है, जो लगभग 37.5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट है। इसलिए, यदि आप हर दिन 2-3 केले खाते हैं, तो संभावना है कि इससे वजन बढ़ सकता है। आपको अगर केला खाने का मन कर भी रहा है, तो दिन में केवल एक ही केला खाएं।
​अंगूर

अंगूर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे माने जाते हैं। मगर इनमें चीनी और वसा दोनों ही उच्‍च मात्रा में होते हैं, जो कि आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। 100 ग्राम अंगूर में 67 कैलोरी और 16 ग्राम चीनी हो सकती है, जिसका मतलब है कि इनके नियमित सेवन से वजन बढ़ सकता है। यदि आप अपनी वेट लॉस जर्नी पर हैं तो इसे न खाएं।
​किशमिश और मुनक्‍का

ड्राई फ्रूट्स जैसे प्रून या किशमिश में कैलोरी अधिक होती है क्योंकि ये पानी की मात्रा से रहित होते हैं। यह कहा जाता है कि एक ग्राम किशमिश में अंगूर की तुलना में अधिक कैलोरी हो सकती है। तो, एक कप किशमिश में 500 कैलोरी होती है और एक कप मुनक्‍के में 450 से अधिक कैलोरी होती है, जो कि आपके वजन को बढ़ा सकती है। सीमित मात्रा में सूखे मेवे खाना सबसे अच्छा है।
​एवोकैडो

एवोकैडो में हाई कैलोरी होती है इसलिए इसका कम सेवन करना चाहिए। कहा जाता है कि इस फल के 100 ग्राम में लगभग 160 कैलोरी होती है। जबकि एवोकैडो हेल्‍दी फैट का एक अच्छा स्रोत है। लेकिन ज्‍यादा सेवन से आपका वेट बढ़ सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे अपने आहार से पूरी तरह से खत्म कर दें। इसे खाइए मगर कम मात्रा में खाना सबसे अच्छा है।
​आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है, क्‍योंकि यह आम फलों से कहीं ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट होता है। एक कप आम के टुकड़ों में 99 कैलोरी होती है, जो ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट से होती है। आपको सिंगल सर्विंग में 25 ग्राम कार्ब्स मिलेंगे। उसमें से, लगभग 23 ग्राम स्वाभाविक रूप से चीनी होता है और लगभग 3 ग्राम फाइबर होता है। इसलिए वेट लॉस कर रहे हैं तो इसकी एक सीमित मात्रा ही खाएं तो बेहतर होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक हैं विटामिन

विटामिन 'ए':- हरी सब्जियों, ताजे फलों, दूध, दही, मक्खन, मलाई, छाछ, पनीर, गाजर, टमाटर तथा बंदगोभी आदि में विटामिन 'ए' प्रचुर मात्रा में पाया जाता। आगे पढ़ें »

नंदीग्राम में बेटे शुभेन्दु के लिए प्रचार करेंगे शिशिर अधिकारी

खड़गपुर/कांथी: पूर्व मिदनापुर जिले के नंदीग्राम विधानसभा केंद्र में भाजपा उम्मीदवार शुभेन्दु अधिकारी के पक्ष में उनके पिता तथा कांथी से टीएमसी के निर्वाचित सांसद आगे पढ़ें »

ऊपर