दुग्ध पदार्थों का सीमित सेवन हृदय रोग से बचाता है

कोलकाता : हृदय रोगों से दूर रहने के लिए खान-पान और जीवन शैली में एहतियात बरतना आवश्यक है। हृदय रोगों का प्रमुख कारण अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन है इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। यही नहीं, दूध और दूध से बने पदार्थों आदि के सेवन में भी एहतियात बरतें। जापान और चीन में हृदय रोग कम होने का कारण है दूध का सीमित सेवन। इसके अतिरिक्त हरी सब्जियों, दाल व फलों का अधिक सेवन करें। हृदय रोगों का एक मुख्य कारण है नियमित व्यायाम न करना। नियमित व्यायाम से रक्त संचार में सुधार आता है व कोलेस्ट्रोल पर भी नियंत्रण रहता है। इसलिए अगर आप हृदय रोगों से बचना चाहते हैं तो इन बातों को अपनाइये। नवीनतम शोधों से पता चलता है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले व्यक्ति ज्यादा जीवन जीते हैं। जो व्यक्ति नियमित व्यायाम करते हैं उन्हें दिल का दौरा अपेक्षाकृत कम पड़ता है। यही नहीं, उन्हें बीमारियां भी कम होती हैं। जरूरी नहीं कि आप कठिन व्यायाम करें। हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, रस्सा कूदना आदि व्यायाम भी असरदायक होते हैं।

Visited 116 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

पतंजलि आयुर्वेद को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, अवमानना नोटिस किया जारी

नई दिल्ली: टीवी पर भ्रामक ऐड के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि को फटकार लगाई है। सुप्रीम कोर्ट ने दवा के प्रभाव पर भ्रामक आगे पढ़ें »

लड़की ने ऑर्डर की मछली फ्राई, Zomato ने कहा- वो तो पानी में गई… छपाक

नई दिल्ली : इंस्टाग्राम चलाने वाले लोग ट्रेंडिंग ऑडियो पर रील्स भी खूब देखते हैं और बनाते भी हैं। इसमें रोजाना कुछ न कुछ नया आगे पढ़ें »

ऊपर