दुग्ध पदार्थों का सीमित सेवन हृदय रोग से बचाता है

कोलकाता : हृदय रोगों से दूर रहने के लिए खान-पान और जीवन शैली में एहतियात बरतना आवश्यक है। हृदय रोगों का प्रमुख कारण अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन है इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। यही नहीं, दूध और दूध से बने पदार्थों आदि के सेवन में भी एहतियात बरतें। जापान और चीन में हृदय रोग कम होने का कारण है दूध का सीमित सेवन। इसके अतिरिक्त हरी सब्जियों, दाल व फलों का अधिक सेवन करें। हृदय रोगों का एक मुख्य कारण है नियमित व्यायाम न करना। नियमित व्यायाम से रक्त संचार में सुधार आता है व कोलेस्ट्रोल पर भी नियंत्रण रहता है। इसलिए अगर आप हृदय रोगों से बचना चाहते हैं तो इन बातों को अपनाइये। नवीनतम शोधों से पता चलता है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले व्यक्ति ज्यादा जीवन जीते हैं। जो व्यक्ति नियमित व्यायाम करते हैं उन्हें दिल का दौरा अपेक्षाकृत कम पड़ता है। यही नहीं, उन्हें बीमारियां भी कम होती हैं। जरूरी नहीं कि आप कठिन व्यायाम करें। हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, रस्सा कूदना आदि व्यायाम भी असरदायक होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सप्तमी पर महानगर में ट्रैफिक व्यवस्था हुई प्रभावित

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : महासप्तमी के अवसर पर रविवार को महानगर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। पूजा पंडाल घूमने के लिए लोगों की आगे पढ़ें »

पार्थ के खिलाफ दाखिल चार्जशीट का तकनीकी रोड़ा

अभी इंतजार है राज्य सरकार की अनुमति का सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : टीचर नियुक्ति घोटाले में सीबीआई की तरफ से पहली चार्जशीट अलीपुर के सीबीआई कोर्ट में आगे पढ़ें »

ऊपर