हृदय रोगों से बचाता है दुग्ध पदार्थों का सीमित सेवन

 

हृदय रोगों से दूर रहने के लिये खानपान और जीवनशैली में एहतियात बरतना आवश्यक है। हृदय रोगों का प्रमुख कारण अधिक वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन है, इसलिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। यही नहीं, दूध और दूध से बने पदार्थ आदि के सेवन में भी एहतियात बरतें। जापान और चीन में हृदय रोग कम होने का कारण है दूध का सीमित सेवन। इसके अतिरिक्त हरी सब्जियों, दाल व फलों का ​अधिक सेवन करें। हृदय रोगों का एक मुख्य कारण है नियमित व्यायाम न करना। नियमित व्यायाम से रक्त संचार में सुधार आता है व कोलेस्ट्रॉल पर भी नियंत्रण रहता है। इसलिए अगर आप हृदय रोगों से बचना चाहते हैं तो इन बातों को अपनाइए। नवीनतम शोधों से पता चलता है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले व्यक्ति ज्यादा जीवन जीते हैं। जो व्यक्ति नियमित व्यायाम करते हैं, उन्हें दिल का दौरा अपेक्षाकृत कम पड़ता है। यही नहीं, उन्हें बीमारियां भी कम होती हैं। जरूरी नहीं कि आप कठिन व्यायाम करें। हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना, सीढ़ियां चढ़ना-उतरना, रस्सा कूदना आदि व्यायाम भी असरदायक होते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

‘जय श्री राम’ का नारा कहीं जानबूझ कर तो नहीं लगाया गया !

आगामी विस चुनाव पर पड़ सकता है खासा असर भाजपा के लिए बना चुनावी हथकंडा कोलकाता : ऐसा पहली बार नहीं है। पहले भी जय श्रीराम सुनकर आगे पढ़ें »

रविवार को करे ये काम, सफलता होगी साथ

नई दिल्ली : ज्योतिष के मानें तो रविवार को सुबह-सुबह इस उपाय को करने से पूरे सप्ताह सफलता अपके कदम चूमेगी। ऐसी मान्यता है कि आगे पढ़ें »

ऊपर