कैसे पता करें कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है?

कोलकाता : जिन लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो लोग जल्दी जल्दी बीमार होते हैं। हेल्दी रहने और शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी बीच आज आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, उन लोगों में क्या लक्षण दिखते हैं।
ऐसे करें पता कि इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है या मजबूत?

शरीर को बीमारियों और इंफेक्शन से हमारा इम्यून सिस्टम हमको बचाता है। जिन लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है वो लोग जल्दी जल्दी बीमार होते हैं। हेल्दी रहने और शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यूनिटी सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी बीच आज आपकी मदद के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है, उन लोगों में क्या लक्षण दिखते हैं।
इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना बहुत जरूरी है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि व्हाइट ब्लड सेल्स, एंटीबॉडीज और लिम्‍फ नोड्स जैसे कई तत्वों से इम्यून सिस्टम बनता है। वहीं कुछ विकार इम्यूनिटी सिस्टम को वीक कर देता है। ये इम्‍यूनोडेफिशिएंसी विकार धीरे धीरे गंभीर रूप ले लेते हैं। ऐसी और भी गंभीर बीमारियों से बचे रहने के लिए आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है या नहीं जिससे आप इसका इलाज कर सकें और गंभीर बीमारी होने से बचें रहें। वहीं कोरोना जैसे खतरनाक वायरस से बचने के लिए भी आपको अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखना बहुत जरूरी है।

इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने के लक्षण
– बार बार बीमार होना कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम का सबसे प्रमुख लक्षण है।
– बार बार निमोनिया होना
– मेनिनजाइटिस, ब्रोंकाइटिस और त्‍वचा संक्रमण जल्दी होना
-ऑटोइम्‍यून डिस्‍ऑर्डर
– आंतरिक अंगों में सूजन
– एनीमिया
– भूख कम लगना
– दस्‍त
– पेट में ऐंठन
ऐसे में क्या करें
– साफ सफाई का खास ध्यान रखें
– स्ट्रेस लेने से बचें
-बीमार लोगों से दूरी बनाकर रखें
– प्रॉपर नींद लें
– अच्छी डाइट लें
– रेगूलर एक्सरसाइज करें

शेयर करें

मुख्य समाचार

एयर एशिया की उड़ान भरने से पहले जरूर पढ़े ये खबर

मुंबईः विमानन कंपनी एयरएशिया इंडिया ने सोमवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में 15 दिनों के लॉकडाउन लागू होने के मद्देनजर राज्य में आने-जाने वाली आगे पढ़ें »

848 अंक उछलकर 49580 पर बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी 15 हजार के करीब

मुंबईः आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में खरीदारी हुई और यह जोरदार बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक आगे पढ़ें »

ऊपर